Panthar Death in Rajsamand https://jaivardhannews.com/video-11-%e0%a4%95%e0%a5%87%e0%a4%b5%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%9c%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%81%e0%a4%9f%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8/

आधी रात में रिमझिम बारिश के बीच अचानक तेज धमाका हुआ, जिससे क्षेत्रीय लोग अचानक डर व सहम से गए। अचानक 11 हजार केवी बिजली लाइन का तार टूट गिरने से करंट की चपेट में आने से दो पैंथरों की मौके पर ही तड़प तड़प कर दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद बिजली गुल हो गई और स्पार्किंग से बिजली का तार टूटने का पता चला। बाद में सूचना पर अजमेर विद्युत वितरण निगम के कार्मिकों ने तत्काल बिजली बंद करवा इस घटना के बाद एक बारगी क्षेत्रीय लोग सहमे हुए हैं। बाद में सोमवार सुबह वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

जानकारी के अनुसार देवगढ़ उपखंड क्षेत्र में कुन्दवा पंचायत के भील बस्ती में रात ढाई बजे अचानक 11 हजार केवी बिजली लाइन का तार टूट गया, जिससे दो मादा पैंथर की मौके पर ही तड़प तड़प कर मौत हो गई। कुन्दवा के करण शर्मा ने बताया कि रात को अचानक बिजली का तार टूटा, मगर उस वक्त आस पास में किसी लोगों के नहीं होने से बड़ी जनहानि टल गई, मगर दो पैंथर की मौत हो गई। रात को तेज हवा व बारिश के चलते अचानक बिजली का तार टूटा और पैंथर उसी बिजली लाइन के नीचे से गुजर रहे थे, जिन पर बिजली तार गिरने से करंट की चपेट में आ गए। इस कारण दोनों पैंथर की मौत हो गई। बाद में सूचना पर बिजली निगम द्वारा बिजली की आपूर्ति बंद करवाई गई। क्योंकि तेज धमाके के साथ तार गिरे और पैंथरों की मौत हुई। इससे बस्ती के लोग जाग उठे और अचानक हुई इस घटना से घबरा गए। फिर बिजली तारों की स्पार्किंग देखकर व तार टूटने का पता चला। तब लोगों ने सूचना देकर बिजली निगम से बिजली बंद करवाई।

बिजली लाइनों के रख रखाव पर सवाल

मामूली की बारिश व हवा से 11 हजार बिजली लाइन का तार टूटने से वर्षभर में विद्युत निगम द्वारा बिजली लाइनों रख रखाव के किए जाने वाले कार्य भी सवालों के घेरे में आ गए हैं कि आखिर यह तार कैसे टूट गया। नियमित रख रखाव किस तरह से किया जाता है, यह भी यक्ष सवाल है। साथ ही अगर आबादी क्षेत्र में अगर यह तार टूट जाता और दिन की घटना होती, तो कई लोगों की मौत भी हो सकती थी। इसलिए बिजली लाइन के रख रखाव पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची

कुन्दवा के भील बस्ती में बिजली लाइन का तार गिरने व करंट से दो पैंथर की मौत होने के बाद सोमवार सुबह वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। दोना पैंथर के शव देखने के बाद ग्रामीणों की मौजूदगी में मौका पर्चा रिपोर्ट तैयार की। साथ ही पोस्टमार्टम व अंतिम संस्कार की कार्रवाई के लिए दोनों पैंथर के शव को देवगढ़ पशु चिकित्सालय ले जाया गया, जहां मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।

प्याऊ पर पानी पीने आए थे पैंथर

कुंदवा पंचायत के भील बस्ती के गोपीलाल ने बताया कि उसके खेत के पास में ही प्याऊ बनी हुई है। दोनों पैंथर पानी पीने यहां पर आए थे। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने से बिजली लाइन में स्पार्क होकर तार टूट गया और नीचे गिर गया। बिजली का तार टूटकर दोनों मादा पैंथर पर गिरा, जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।