Jaivardhan News

विजय शेखर शर्मा ने Paytm पेमेंट्स बैंक के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया, बोर्ड का पुनर्गठन किया

Paytm CEO vijay shekhar sharma https://jaivardhannews.com/vijay-shekhar-sharma-resigns-as-chairman-of-paytm-payments-bank/

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने एक बड़े बदलाव के तहत इसके भुगतान बैंक की इकाई के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और बोर्ड सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया। Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने अपना कारोबार बंद करने की 15 मार्च की समय सीमा से पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के अंशकालिक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

पीपीबीएल ने पूर्व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और पूर्व आईएएस अधिकारी रजनी सेखरी सिब्बल, वन 97 कम्युनिकेशंस की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन भी किया है। लिमिटेड ने सोमवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा। फाइलिंग में कहा गया है, “कंपनी को अलग से सूचित किया गया है कि विजय शेखर शर्मा ने भी इस परिवर्तन को सक्षम करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। पीपीबीएल ने हमें सूचित किया है कि वे एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेंगे।” शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 51% हिस्सेदारी है, जबकि वन 97 कम्युनिकेशंस, जैसा कि पेटीएम को औपचारिक रूप से जाना जाता है, बाकी का मालिक है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सीईओ सुरिंदर चावला ने कहा, नए बोर्ड सदस्यों की विशेषज्ञता “हमारे शासन ढांचे और परिचालन मानकों को बढ़ाने, अनुपालन और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रति हमारे समर्पण को और मजबूत करने में हमारा मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण होगी”। लगातार गैर-अनुपालन और पर्यवेक्षी चिंताओं को लेकर भुगतान बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई के बीच यह निर्णय लिया गया है।

बैंकिंग नियामक ने फिनटेक फर्म को 29 फरवरी के बाद अपनी बैंकिंग गतिविधियों को रोकने का आदेश दिया था और बाद में समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी थी। आरबीआई ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, “व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की बाद की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट ने बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा किया, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई।”

आरबीआई ने ग्राहकों को चेताया

आरबीआई ने कहा कि बैंक को आगे कोई जमा लेने या क्रेडिट लेनदेन करने या सड़क टोल का भुगतान करने के लिए किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, कार्ड पर टॉप अप करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालाँकि, ब्याज, कैशबैक या रिफंड कभी भी जमा किया जा सकता है। रॉयटर्स के अनुसार, संकटग्रस्त कंपनी लोकप्रिय एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) के माध्यम से लेनदेन के प्रसंस्करण के लिए एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक के साथ साझेदारी कर सकती है।

Exit mobile version