01 12 https://jaivardhannews.com/virtual-inauguration-of-primary-health-center/

शम्भूराज तंवर, देलवाड़ा

राजसमंद जिले के देलवाड़ा तहसील क्षेत्र के नेड़च पंचायत को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीप जोशी ने बड़ी सौगात दी है। यहां दो करोड़ की लागत से अत्याधुनिक भवन बनाया है। इससे अब आस-पास के करीब 27 हजार आबादी को उपचार में राहत मिलेगी।
ग्राम पंचायत नेडच में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की नई बिल्डिंग का वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नाथद्वारा विधायक व विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने की। मुख्य अतिथि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रधु शर्मा, विशिष्ट अतिथि सहकारिता एवं आइजीएनपी मंत्री उदयलाल आंजना वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े थे।

कार्यक्रम की शुरुआत में देलवाड़ा प्रधान कसनी गमेती ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। लोकार्पण में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने से ग्रामीण वर्ग के लोगो को इलाज के लिए दूर दराज नहीं जाना पड़ेगा पूरा इलाज एक जगह मिल सकेगा। कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए आने वाले समय मे चिकित्सा व्यवस्थाओ को ओर सुधारने की बात कही। कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने जिले में कोरोना केस के बारे में जानकारी दी गई एवं चिकित्सा विभाग द्वारा इस महामारी से निपटने के लिए जिस तरह से प्रयास किया गया उसकी सराहना की गई।

कार्यक्रम के अंत मे देलवाड़ा प्रधान कसनी गमेती, खमनोर प्रधान भेरूलाल वीरवाल, जिला परिषद सदस्य कुक सिंह गौड़, नेडच सरपंच लीला बाई, पंचायत समिति सदस्य अणछी बाई, समाज सेवी अनिल श्रीमाली, खमनोर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी खुशवंत जैन ने नव निर्मित बिल्डिंग का फीता काट कर लोकार्पण किया। बीसीएमओ ने आगन्तुक अतिथियों को नई बिल्डिंग का निरीक्षण करवाकर जानकारी दी गई। इस दौरान देलवाड़ा सरपंच मांगीलाल कटारिया, उपसरपंच प्रदीप पालीवाल, देलवाड़ा विकास अधिकारी सविता टी, प्रचार प्रसार अधिकारी प्रेम शंकर जोशी, समाजसेवी फतेहलाल गमेती, ग्राम विकास अधिकारी रघुवीर सिंह आदि मौजूद थे।

नेड़च अस्पताल में बीस दिन में 10 बैड व अन्य संसाधनों की हो जाएगी व्यवस्था : खंड चिकित्साधिकारी डॉ. जैन

खंड चिकित्सा अधिकारी खमनोर डॉ. खुशवंत जैन ने बताया कि देलवाड़ा तहसील क्षेत्र के नेड़च में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बीस दिन की समयावधि में 10 बैड व अन्य चिकित्सकीय संसाधनों की व्यवस्था कर दी जाएगी। बैड व जरूरी चिकित्सा संसाधन, मशीनरी के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय राजसमंद में उच्चाधिकारियों को जरूरतों व समस्याओं से अवगत करा दिया। इस पर जिला स्तर से अधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया कि बीस दिन की समयावधि में सारे संसाधन उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इसके अलावा अन्य चिकित्सक व नर्सेज की जो कमी रहेगी, उसकी पूर्ति के लिए भी क्षेत्रीय विधायक एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को अवगत कराते हुए स्टाफ नियुक्ति के प्रयास करने की बात कही। हालांकि वर्तमान में पीएचसी पर एक चिकित्सक व नर्सेज है, जिससे मौजूदा स्टाफ से बेहतर कार्य करने का भरोसा दिलाया है।