Weater updates in rajasthan https://jaivardhannews.com/weather-update-rain-in-rajasthan-news/

Weather Update : प्रदेश व देश में मौसम की उठापटक के बीच तापमान 40 डिग्री तक बढ़ गया है, लेकिन अब मौसम विभाग द्वारा फिर बारिश व ओलावृष्टि के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग की इस सूचना ने सबको हैरान कर दिया। पश्चिमी विक्षोभ जाने के बाद मौसम साफ होकर गर्मी तेज हो गई। पिछले एक सप्ताह से गर्मी इतनी है कि दोपहर में धूप चुभने लगती है और शाम अंधेरा ढलने तक तपीश जारी रहती है। ऐसे में अब मौसम विशेषज्ञों ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि 5 से 6 अप्रैल तक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। इस तरह खास तौर से किसानों को चारें के साथ फसलों को सुरक्षित करने के लिए मौसम विशेषज्ञों ने अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में पश्विमी विक्षोभ जाने के बाद गर्मी तेज होने लगी और तापमान 40 डिग्री के पार हो गया। इस बीच मौसम विभाग जयपुर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मौसम में एकाएक बदलाव के संकेत है। इसके तहत मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 5 से 6 अप्रैल को एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इससे राजस्थान में एक बार फिर बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम बदलने से मौसमी बीमारियों का भी खतरा है, तो खेतों में पककर तैयार फसलों को सुरक्षित करना भी किसानों के लिए चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। अब 5 दिन राजस्थान में हीट वेव नहीं चलने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे (औसत के आसपास) ही रहने की संभावना है। 5 और 6 अप्रैल से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ भागों में सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते राज्य के कई जिलों में एक बार फिर बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना बनी हुई है। वहीं, 30 मार्च को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर व जयपुर संभाग और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं बादल छाने के साथ ठंडी हवा चली। इसके चलते अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

कई जगह तापमान 40 डिग्री के हुआ पार

राजस्थान के शहर व गांव तक गेहूं की कटाई चल रही है और लोग उन कामों में व्यस्त है। इसकी वजह से लोक मालिकाें में आक्रोश था। पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव आ रहा है. माहौल जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री (औसत से 3-5 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया है। शेष भागों में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया था. सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलोदी में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज है। जैसलमेर व फलौदी क्षेत्र में कहीं-कहीं हीट वेव दर्ज होने की संभावना बताई गई थी। एक नए पश्चिमी विक्षोभ 29-30 मार्च को राज्य के कुछ भागों में सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं 30-40Kmph और कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई थी