Jaivardhan News

Gold price today : सोने की कीमतो में भारी उछाल, पहली बार सोना पहुंचा 65,000 रूपए के पार, चांदी में भी बढ़त

Gold Price 1 https://jaivardhannews.com/what-is-24-carat-gold-price-today-in-india/

सोने की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है। आपको बता दें कि आज 7 मार्च को Gold Rate 65,000 रूपए के पार पहुंच चुका है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक आज 10 ग्राम Gold 556 रुपए महंगा होकर 65,049 रुपए तक की कीमत हो गई। इसी तरह अगर चांदी के बारें में बात करें ताे उसमें भी खासी बढ़त देखने को मिल रही है। चांदी की कीमत 411 रूपए बढ़कर 72,121 रूपए प्रति किलोग्राम हो गई है। सोने व चांदी के भावों में ऐसी तेजी से तो आम आदमी के लिए खरीदना तो बड़ा मुश्किल हो गया है।

सोने का भाव क्यों बढ़ा इतना : Gold rate

वैश्विक मंदी की आशंका: 2024 में दुनियाभर में मंदी की आशंका के कारण निवेशक सुरक्षित निवेश के साधन ढूंढ रहे हैं। सोना सदियों से एक सुरक्षित निवेश माना जाता रहा है, इसलिए इसकी मांग बढ़ रही है।

शादी का सीजन: भारत में शादी का सीजन (जैसे कि नवरात्रि और दिवाली) सोने की मांग में वृद्धि का एक प्रमुख कारण है। इस दौरान लोग गहने खरीदते हैं, जिससे सोने की कीमतें बढ़ जाती हैं।

डॉलर इंडेक्स में कमजोरी: डॉलर इंडेक्स, जो अमेरिकी डॉलर की तुलना में अन्य मुद्राओं की ताकत को मापता है, कमजोर हो रहा है। इससे सोने की कीमतें बढ़ जाती हैं, क्योंकि कमजोर डॉलर से सोना खरीदना अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सस्ता हो जाता है।

दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीद: दुनियाभर के केंद्रीय बैंक अपने भंडार में सोना जमा कर रहे हैं। इससे सोने की मांग बढ़ रही है और उसकी कीमतें भी बढ़ रही हैं।

मुद्रास्फीति: Gold Price today, बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण लोगों की क्रय शक्ति कम हो रही है। इससे लोग सोने को एक सुरक्षित निवेश के रूप में देख रहे हैं, जिससे इसकी मांग और कीमतें बढ़ रही हैं।

सोने का भाव कितना बढ़ सकता है : Gold price in india

सोने का भाव आगे क्या होगा, यह कहना मुश्किल है। यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिनमें वैश्विक आर्थिक स्थिति, मुद्रास्फीति, और डॉलर इंडेक्स का प्रदर्शन शामिल हैं। लेकिन फिर HDFC सिक्योरिटी के कमोडिटी अनूज गुप्ता के अनुसार इस साल में सोने के भाव प्रति 10 ग्राम 67000 रूपए हो सकता है।

सोना खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

हॉलमार्क:

2. शुद्धता:

3. वजन:

4. कीमत:

5. बिल:

6. पेमेंट:

7. रीसेलिंग:

Exit mobile version