Jaivardhan News

राजसमंद की बेटी सौम्या का CLAT परीक्षा से देश में धमाल : CLAT परीक्षा क्या है ?

स्कूली पढ़ाई के साथ देश में कानूनी क्षेत्र की सर्वोच्च परीक्षा CLAT (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) में राजसमंद जिले के स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा सौम्या रांका ने पूरे देश में 144 वां स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य राजीव सक्सेना ने बताया कि इस सफलता से सौम्या रांका का चयन देश में लॉ क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज बैंगलोर के NLSIU में हुआ है। संस्था के निदेशक मनोहर भाटिया, निर्मल जैन और तिलकेश भाटिया ने सौम्या की इस उपलब्धि पर हर्ष जताते हुए उसे बधाई दी है।

CLAT परीक्षा क्या है?

CLAT का पूरा नाम “कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट” है। यह भारत में 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (NLU) में स्नातक (LL.B.) और स्नातकोत्तर (LL.M.) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) द्वारा आयोजित की जाती है।

010 https://jaivardhannews.com/what-is-clat-exam/

CLAT परीक्षा का पैटर्न

CLAT परीक्षा एक 3 घंटे की वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है। इसमें 250 अंकों के लिए 150 प्रश्न होते हैं। प्रश्न 5 विषयों से पूछे जाते हैं:

प्रश्न बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ और नकारात्मक अंकन वाले होते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट लिया जाता है।

CLAT परीक्षा की योग्यता

CLAT परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित योग्यताएं पूरी करनी होती हैं:

CLAT परीक्षा की तैयारी

CLAT परीक्षा की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स दिए जा सकते हैं:

CLAT परीक्षा के परिणाम

CLAT परीक्षा के परिणाम आमतौर पर परीक्षा के लगभग 3 महीने बाद घोषित किए जाते हैं। परिणामों के आधार पर, उम्मीदवारों को उनकी पसंद के NLU में प्रवेश दिया जाता है।

CLAT परीक्षा के लिए स्टूडेंट मार्गदर्शन

CLAT परीक्षा एक कठिन परीक्षा है, लेकिन अच्छी तैयारी के साथ इसे पास किया जा सकता है। यहां कुछ विशेष सुझाव दिए गए हैं जो स्टूडेंट्स को CLAT परीक्षा के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं:

CLAT परीक्षा एक कठिन परीक्षा है, लेकिन अच्छी तैयारी के साथ इसे पास किया जा सकता है। इन सुझावों का पालन करके, आप CLAT परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकते हैं और अपनी पसंद के NLU में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

Exit mobile version