Jaivardhan News

ठगों ने सॉफ्टवेयर क्रैश होना बता रुपए मांगे, जेल की धमकी दी, डिप्रेशन में महिला ने लगा ली फांसी

pali polic https://jaivardhannews.com/woman-commits-suicide-due-to-online-fraud/

कोरोना काल में बेरोजगारों काे ठगने का कारोबार चल पड़ा है। पैसे ठगने के लिए बेरोजगार युवक-युवतियों को इतना तंग कर रहे हैं कि उन्हें जान तक गंवानी पड़ रही है। राजस्थान के पाली में शनिवार को 28 साल की एक युवती को इन ठगों ने इतनी प्रताड़ना दी कि उसने खुदकुशी कर ली।

सोशल मीडिया पर इन दिनों घर बैठे रोजगार पाने के कई एड आ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर झूठे हैं। पिछले कई दिनों से काम-धंधे की तलाश कर रही पाली के रामदेव रोड महात्मा गांधी कॉलोनी निवासी दीपिका गौड़ को सोशल मीडिया पर एड दिखा। इसमें घर बैठे ऑनलाइन काम के बदले अच्छा वेतन देने की बात कही गई। युवती ने ऑनलाइन डेटा एंट्री का काम शुरू किया। युवती ने दो दिन ही काम किया और ऐसी फंसी कि जान से हाथ धो बैठी।

इस बीच, शनिवार को डाटा एंट्री के दौरान युवती का इंटरनेट खत्म हो गया। वह अपने पति का हॉटस्पॉट एक्टिव कर वाई-फाई से डाटा एंट्री करने लगी। युवती ने जैसे ही पति के फोन ने अपना फोन जोड़ा, ठगों के फोन आने से शुरू हो गए। उन्होंने कहा कि आपकी वजह से हमारी कंपनी का पूरा सिस्टम क्रैश हो गया है। आप किसी अन्य सर्वर से कैसे जोड़ सकती हैं? युवती काफी डर गई। माफी मांगी। कहा कि आगे से ऐसा नहीं होगा। इस पर ठगों ने कहा कि आपके कारण कंपनी का सॉफ्टेवयर क्रैश हो गया। 19 जून की शाम तक 6,500 रुपए जमा कराओ। अन्यथा आपको जेल जाना पड़ सकता है। इसके अलावा लीगल नोटिस मिलेगा तो दो-तीन लाख रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके बाद पूरे दिन फोन आते रहे।

ठगों ने युवती के मोबाइल के सारे एक्सेस ले लिए थे। ऐसे में युवती के सभी परिचितों के नंबर और निजी फोटो तक चले गए। बदमाशों ने युवती की चेट भी स्कैन कर ली। ठगों ने इस आधार पर युवती को धमकाना शुरू कर दिया। युवती इस घटना से इतनी घबरा गई कि फांसी लगाकर आत्महत्या कर दी। परिजनों के इस आरोप का पुलिस जांच में जुटी है।

दीपिका गौड़ पत्नी रामगोपाल गौड़ ने कुछ दिन पूर्व इस्टाग्राम पर ऑनलाइन डाटा एंट्री का एड देखा था। उसने भी आवेदन किया। 40 रुपए प्रति एंट्री देना तय हुआ। उसने 183 एंट्री भी पूरी कर ली। मोबाइल डाटा कम पड़ने पर उसने पति के मोबाइल से वाई-फाई लेकर काम किया था।

कंपनी से उसके मेल पर एक नोटिस भेजा। लिखा, आपने दूसरे मोबाइल का नेटवर्क यूज किया है। इसलिए आपकी आईडी ब्लॉक की जाती है तथा आगे काम जारी रखने के लिए 19 की शाम तक 6500 रुपए का जुर्माना ऑनलाइन जमा करवाएं। ऐसा नहीं करने पर आपको वकील के जरिए घर तक नोटिस भेजा जाएगा। इस पर आपको जेल भी हो सकती है। जुर्माना राशि भी देनी होगी। युवती के मोबाइल पर बाद में कई कॉल आए। युवक ने स्वयं को कंपनी का एडवोकेट बताते हुए उक्त राशि जमा करवाने की बात भी कही। दो-तीन कॉल आने से विवाहिता काफी घबरा गई।

रुपए के लिए भाई को लगाया कॉल
युवती कॉल आने से काफी घबरा गई। उसने अपने भाई विनोद गौड़ को कॉल कर 6500 रुपए मांगे। इस पर उसने अपने जीजा रामगोपाल से पूछा कि आपको रुपए क्यों चाहिए? घर से दीदी का कॉल आ है। इस पर रामगोपाल ने पत्नी दीपिका से बात की तो उसने सारी कहानी बताई। रामगोपाल ने उस नंबर पर कॉल कर बात की और यह भी कहा कि उसकी पत्नी अभी मानसिक रूप से बीमार हैं, उसे तंग न करें। जो भी बात है मुझसे करें। रामगोपाल का आरोप है उसके बाद भी उस नंबर से उसकी पत्नी के मोबाइल पर कॉल हुआ। इससे वह काफी घबरा गई तथा आत्महत्या कर ली। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

कॉल नहीं उठाया तो मृतका भाई व पति पहुंचे घर
दीपिका की मां ने जब किसी काम से उसे कॉल किया तो उसका फोन रिसीव नहीं हुआ। इस पर उन्होंने रामगोपाल को फोन लगाया तो वे तथा उनका साला दोनों घर पहुंचे। यहां घर में दीपिका फंदे पर लटकी मिली। जिसे दोनों तुरंत बाइक से ही अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतका के मेल पर भेजा गया मेल।

दो साल पहले ही हुई थी शादी
राजेन्द्र नगर निवासी दीपिका की वर्ष 2019 में महात्मा गांधी कॉलोनी निवासी रामगोपाल से शादी हुई थी। इनके 15 माह की एक बेटी हैं जिसका नाम दीप्रा है। जो अभी दीपिका की तबीयत ठीक नहीं होने से बच्ची अपने ननिहाल में रह रही थी। रामगोपाल अपने ससुर की दुकान पर ही काम करते हैं।

गुजरात की ठग कंपनी के नाम से मेल
दीपिका के dimpygaur78@gmail.com ईमेल पर suntech.legaldepartment.gujarat@gmail.com से सुबह 12 बजे मेल आया। जिस पर सब्जेक्ट में लिखा था SUNTECH SERVICES COMPANY :- COMPROMISE BEFORE LEGAL PROCESS LEGAL CASE NOTICE था। मेल में अंग्रेजी में लंबा मेटर लिखा हुआ था। इसमें दीपिका 19 जून की शाम 5 बजे तक साढ़े छह हजार रुपए जुर्माने के भरने की बात कही गई। नीचे 8511489359 मोबाइल नम्बर लिखा था। SUNTECH SERVICES COMPANY & LEGAL DEPARTMENT.। यह कंपनी के नाम का उपयोग कर फ्रॉड किया जा रहा है। मृतका के परिवार ने मेल उपलब्ध करवाया गया।

Exit mobile version