01 1 https://jaivardhannews.com/world-no-tobacco-day/

राजसमंद। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर सीएम गहलोत के आतिथ्य में तंबाकू छोडऩे के लिए सोमवार को जयपुर से वर्चुअल कार्यशाला हुई। तम्बाकू उत्पाद छोडऩे, उससे होने वाले रोगों और शारीरिक नुकसान व दूसरों को भी छोडऩे के लिए जागरूक करने के बारे में बताया। कार्यशाला में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए चिकित्सा विभाग द्वारा इस संबंध में किए प्रयासों की जानकारी दी।

चिकित्सा विभाग द्वारा इस संबंध में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कहा कि इसके लिए प्रण लेना चाहिए कि इसका सेवन नही करेंगे और दूसरों को छोडऩे के लिए प्रेरित करेंगे। कार्यशाला में कलेक्टर कार्यालय के वीसी रूम में कलेक्टर अरविंद पोसवाल, एसपी भुवन भूषण यादव, जिला परिषद सीईओ निमिषा गुप्ता, महिला बाल विकास के नंदलाल, सीएमएचओ प्रकाश शर्मा, आरके अस्पताल पीएमओ डॉ. ललित पुरोहित सहित संबंधित कर्मचारी मौजूद थे। इधर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने वर्चुअल विधिक जागरूकता शिविर लगाकर लोगों को तंबाकू छोडऩे का आह्वान किया। प्राधिकरण सचिव मनीष कुमार वैष्णव ने बताया कि किसी विद्यालय एवं अस्पताल के समीप तंबाकू बेचना दंडनीय अपराध है।

वहीं, उप स्वास्थ्य केन्द्र सुंदरचा में सोमवार को सीएम और चिकित्सा मंत्री के सानिध्य में तम्बाकू नियंत्रण पर वीसी में कार्मिकों ने भाग लिया। प्रत्येक गांवों में तम्बाकू का उपयोग नहीं करने के लिए जन जागरण किया जाएं। इस दौरान एएनएम ज्योत्सना वैष्णव, संतोष सालवी, जमना पालीवाल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बाली वैष्णव, सविता गोस्वामी, मंजू लोहार, वार्डपंच तुलसादेवी मौजूद थी।