Jaivardhan News

Youth protest : महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण पर विवाद : पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव

Youth Protest https://jaivardhannews.com/youth-protest-on-50-percent-reservation/

Youth protest : राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में महिलाओं को 50% आरक्षण दिए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। गुरुवार को जयपुर में बड़ी संख्या में युवा शहीद स्मारक पर प्रदर्शन करने पहुंचे। प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने शहीद स्मारक में ही बंद कर दिया, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच तीखी बहस हुई। इस घटना में राजस्थान युवा शक्ति एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज मीणा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

Rajasthan News Today : राजस्थान युवा शक्ति एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज मीणा ने ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में महिलाओं को 50% आरक्षण दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान कहा कि “राजस्थान की भजनलाल सरकार लोकसभा चुनाव में सिर्फ 11 सीट जीतकर आई हैं। अगर इस बिल को राजस्थान में लागू किया गया तो आने वाले विधानसभा चुनाव में 200 में से सिर्फ 11 सीट बीजेपी को मिलेगी। यह बिल पुरुष विरोधी है।” प्रदर्शनकारी युवाओं ने भी इस फैसले का पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि “अगर सरकार ने इस फैसले को वापस नहीं लिया तो हम इसका पुरजोर विरोध करेंगे। क्योंकि यह पुरुष विरोधी फैसला है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।” युवाओं का कहना है कि “राजस्थान में पहले से ही महिलाओं को ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में 30% आरक्षण दिया जा रहा था। इसे बढ़ाकर बेवजह सरकार 50% पर ले गई है। इससे पुरुष अभ्यर्थी के सिलेक्शन की संभावना कम हो रही है। ऐसे में सरकार को इस नियम पर पुनर्विचार कर संशोधन करना चाहिए।”

ये भी पढ़ें : Devar Bhabhi Affair : देवर और भाभी एक दूसरे के लिए मर मिट गए, घटना सुनकर हर कोई चौंक गया

Protest in Jaipur : मंत्रिमंडल में आरक्षण की मांग

Protest in Jaipur : प्रदर्शनकारियों ने आज कहा कि सरकार को पहले अपने मंत्रिमंडल में आरक्षण लागू करना चाहिए, उसके बाद ही वे ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में आरक्षण लागू करने की मांग पर विचार करेंगे। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि मंत्रिमंडल में केवल दो महिलाओं को जगह दी गई है, जो कि आरक्षण के सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में आरक्षण लागू करना चाहती है, तो पहले उसे अपने मंत्रिमंडल में आरक्षण लागू करना होगा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया, तो वे सड़क पर उतरकर विरोध करेंगे। यह विरोध प्रदर्शन राज्य सरकार द्वारा ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती में आरक्षण लागू करने के प्रस्ताव के खिलाफ है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यह प्रस्ताव भेदभावपूर्ण है और इससे मेरिट पर आधारित भर्ती प्रक्रिया प्रभावित होगी। Youth Protest on Reservation

Dispute over reservation : महिलाओं के लिए आरक्षण 50% किया

Dispute over reservation : राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस संशोधन के तहत ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण 30 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। यह फैसला महिलाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगा। सरकार का मानना ​​है कि यह कदम महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देगा और राज्य में लैंगिक समानता लाने में मदद करेगा। इस फैसले का महिलाओं द्वारा स्वागत किया जा रहा है। उनका कहना है कि यह उनके लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और इससे उन्हें अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने और समाज में योगदान करने में मदद मिलेगी।

Exit mobile version