01 26 https://jaivardhannews.com/3-day-yoga-festival-begins-in-nathdwara-union-ayush-minister-announces-opening-of-ayush-wellness-center-in-rajsamand-nathdwara/

नाथद्वारा के श्रीदामोदरलालजी महाराज स्टेडियम में शनिवार को 3 दिवसीय योग महोत्सव की शनिवार को शुरुआत हुई। आयुष मंत्रालय भारत सरकार, गायत्री परिवार शांतिकुंज, केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद और दिव्य भारत युवा संघ राजस्थान द्वारा योग महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में राजसमंद और नाथद्वारा में भी आयुष वैलनेस सेंटर खोलने की केंद्रीय आयुष मंत्री ने घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में योग का बहुत महत्व है।

आयुष वेलनेस सेंटर खोलने की मांग
सांसद दीया कुमारी ने कहा कि योग का बहुत महत्व है। शरीर के संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी है। कोरोना काल में जिसका शरीर स्वस्थ नहीं था, वह इस बीमारी से उबर नहीं सका था। सालों पहले ऋषि मुनियों के काल में योग हमारी दिनचर्या का हिस्सा था। धीरे-धीरे योग में रूचि कम हो गई और लोग योग करना भूल गए। आज फिर इसकी जरूरत महसूस की जा रही है। हमें योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। आज अभी से हम यह प्रण लें कि रोज योग करेंगे। नई पीढ़ी को भी सिखाएंगे। योग से शारीरिक ही नहीं मानसिक तौर पर भी मजबूती मिलती है। सांसद ने आयुष मंत्री से राजसमंद में भी एक आयुष वेलनेस सेंटर स्थापित करने की बात कही। सासंद ने कहा कि राजसमंद में आयुष वेलनेस सेंटर की आवश्यकता कई दिनों से महसूस की जा रही है।

02 5 https://jaivardhannews.com/3-day-yoga-festival-begins-in-nathdwara-union-ayush-minister-announces-opening-of-ayush-wellness-center-in-rajsamand-nathdwara/

डॉ. जोशी बोले- नाथद्वारा में खुले वेलनेस सेंटर
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने भी केंद्रीय मंत्री से पुष्टि सम्प्रदाय की प्रधानपीठ नाथद्वारा में वेलनेस व योग सेंटर खोलने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे गायत्री परिवार के गुरुदेव की इच्छा भी पूरी हो सकेगी। उन्होंने गायत्री परिवार को सेंटर की व्यवस्था सौंपने की बात कही। डॉ. जोशी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान गांवों से ज्यादा संक्रमण शहरी लोगों को हुआ, जिसका मुख्य कारण दिनचर्या व सैनिटाइजेशन का अभाव रहा। इसलिए हमें नए सिरे से सोचने व अपनी दिनचर्या में योग व प्राणायाम को जोड़ते हुए बदलाव करने की आवश्यकता है ।

मंत्री ने कहा- एक से ज्यादा वेलनेस सेंटर खुलने चाहिए
केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र भाई मुंजपारा ने आयुष मंत्रालय द्वारा किए गए नवाचार व कार्यों को गिनाते हुए भारतीय संस्कृति में योग के महत्व को बताया। मंत्री ने कहा कि मंत्रालय देश मे 12 हजार से अधिक वेलनेस सेंटर खोल रहा है। आप राजसमंद में एक वेलनेस सेंटर की मांग कर रहे हैं, लेकिन हमारी इच्छा यहां एक से अधिक सेंटर देने की है। उन्होंने कहा कि ये सेंटर स्थानीय लोगों को लाभांवित करने के साथ ही पर्यटकों के लिए भी उपयोगी होंगे और इससे पर्यटन बढ़ेगा। मंत्री ने सांसद के बारे में कहा कि वे उनकी छोटी बहन की तरह है और डॉ. जोशी मित्र है, ऐसे में वे किसी को भी झगड़ने का मौका नहीं देंगे। पहले छोटी बहन का हक है, इसलिए राजसमंद में पहले वेलनेस सेंटर खुले, उसके बाद नाथद्वारा में सेंटर खुलना चाहिए।