Avedh Khanan Rajsamand https://jaivardhannews.com/illegal-stone-mining-rajsamand-not-fir-police/

Illegal Stone Mining : अवैध फेल्सपार खनन कर चोरी का खुलासा होने के बाद खान एवं भू विज्ञान विभाग ने राजस्व महकमे के साथ मौके पर पहुंचकर चरागाह का पहाड़ खोदने व फेल्सपार चुराना स्वीकार कर लिया, लेकिन लाखों रुपए के राजस्व को चपत लगाने वाले खननकर्ता के खिलाफ कार्रवाई का कोई ठोस कदम नहीं उठाया। खान विभाग ने ग्राम पंचायत केलवा के ग्राम विकास अधिकारी को अवैध खनन कर फेल्सपार चुराने वाले आरोपियों के खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवाने के लिए पत्र लिखा है। हालांकि अभी तक पंचायत ने भी कोई कार्रवाई नहीं की और अब भी अंधेरी रात में चोरी छीपे फेल्सपार के अवैध खनन की बू आ रही है। इस तरह अवैध खनन के लिए जिम्मेदार विभागीय अधिकारी व कार्मिकों के टालमटोल की प्रवृत्ति भी खुलकर सामने आ गई है।

Illegal Mining Rajsamand : राजसमंद जिला मुख्यालय से 15 किमी. दूर स्थित केलवा पंचायत मुख्यालय के हिम्मतपुरा जोलाई मार्ग पर दीनदयाल हनुमानजी मंदिर की पहाड़ी पर कतिपय लोगों द्वारा फेल्सपार का अवैध कनन कर पूरे पहाड़ को खाेद डाला। खान व राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त टीम मौके पर पहुंची, तो 80 से 100 फीट गहराई तक पहाड़ को खाेदकर करोड़ों रुपए का फेल्सपार चोरी होने का खुलासा हो गया। इससे खननकर्ता के साथ जिम्मेदार महकमों के अधिकारियों व कार्मिकों की भूमिका भी सवालों के घेरे में आ गई है। अवैध फेल्सपार की राॅयल्टी रसीद के जरिए चोरी के फेल्सपार पर पर्दा डालने की कोशिश भी की जा रही है, लेकिन खान एवं भू विज्ञान विभाग के खननव राजस्व आय के मासिक प्रगति के आंकड़ों को देखा जाए, तो स्वत: ही कितना फेल्सपार अवैध रूप से मिनरल प्लांटों पर पहुंच रहा है, इसकी स्थिति स्पष्ट हो रही है। खान विभाग की भौतिक रिपोर्ट और जमीनी स्तर पर फेल्सपार खनन एवं मिनरल प्लांटों के स्टॉक व विक्रय पाउडर में भी बड़ी हेराफेरी की आशंका है।

Avedh Khanan : कैसे काटी रॉयल्टी, उठ रहे सवाल

Avedh Khanan : केलवा के दीनदयाल हनुमानजी मंदिर की पहाड़ी से रोजाना दर्जनों डम्पर फेल्सपार की चोरी हुई। खान एवं भू विज्ञान विभाग की रिपोर्ट सहित खननकर्ता से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज सामने आए, जिसमें प्रतिमाह 90 लाख से एक करोड़ तक का फेल्सपार चोरी होने का अनुमान है। अगर इन दस्तावेज को सही माना जाए, तो केलवा, बामनटूकड़ा, देवपुरा, सियाणा सहित आस पास के क्षेत्र में स्थित मिनरल प्लांटों पर 90 लाख से एक करोड़ का माल पहुंचा है। इस तरह खान विभाग के राजस्व को कितना बड़ा नुकसान हुआ है।

Crime News : अधिकारियों के वाहनों की लाइव ट्रेकिंग

Crime News : खननकर्ता से संबंधित कुछ ऑडियो सामने आए हैं, मजबूत सांठगांठ की भी पोल खुल रही है। इसके तहत न सिर्फ खननकर्ता की पंचायत से लेकर पुलिस, खान महकमे के साथ प्रशासन के कतिपय अधिकारी व कार्मिकों से मजबूत सांठगांठ है, बल्कि खान, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के आवाजाही काे रोजाना ट्रेक किया जा रहा है। इसके लिए कुछ कार्मिक या कतिपय लोग विभागीय अफसरों पर नजर गढ़ाए रहते हैं और कोई भी अफसर अगर केलवा क्षेत्र में जाता है, तो तत्काल खनन स्थल से वाहनों को हटवा लिया जाता है।

Mining Action : विभाग ने माना- चरागाह में हुआ है अवैध खनन

Mining Action : केलवा के हिम्मतपुरा जोलाई मार्ग पर हनुमानजी मंदिर की पहाड़ी पर खनन हुआ है, जो चरागाह भूमि है। मौके की नपती करने पर करीब 40 मीटर गुणा 15 मीटर गुणा 5 मीटर के क्षेत्रफल में खनन किया गया है। 5 जुलाई 2021 के परिपत्र के अनुसार चरागाह भूमि के लिए ग्राम पंचायत ही अधिकृत है। मौके पर जितना खनन हुआ है, उसे अंकित किया है। अब ग्राम पंचायत केलवा के ग्राम विकास अधिकारी ही अपने स्तर पर फेल्सपार खनन व चोरी होने पर कार्रवाई करेंगे। थाने में एफआईआर भी वे ही दर्ज करवाएंगे।

ललित बादड़ा, खनि अभियंता द्वितीय, खान एवं भू विज्ञान विभाग राजसमंद