01 58 https://jaivardhannews.com/rain-patience-of-clouds-broken-in-rajsamand-it-rained-heavily-three-inches-of-water-rained-in-2-hours-roads-inundated/

राजसमंद में लम्बे समय बाद गुरुवार को दो घंटे तक मूसलाधार तेज बारिश हुई। तेज बारिश से सड़कें लबालब हो गई। दो घंटे तक लगातार बारिश में 3 इंच पानी बरसा। मानसून सीजन की यह पहली मूसलाधार बारिश हुई। हालांकि इस पर सामान्य मानसून का आकलन होने के बाद भी बारिश अच्छी नहीं हुई।

राजसमंद जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में गुरुवार शाम 4 बजे 6 बजे तेज बारिश हुई। 2 घंटे तेज बारिश से शहर में 3.5 इंच पानी बरसा। बारिश के दौरान 5 से 7 बार तेज बिजली भी कड़की। तेज बारिश से शहर की सड़कें दरिया बन गई। यह बारिश चारभुजा, दिवेर, रेलमगरा आदि क्षेत्रों में भी हुई। इससे फसलों को जीवनदान मिल गया। मौसम विभाग की तरफ से जिले में पहले से तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी था। सुबह से घने बादल छाए रहे।

शाम होते-होते तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। जिले के चारभुजा में करीब एक घंटे बारिश हुई। जिला मुख्यालय पर शाम 5 बजे से बारिश का दौर शुरू हुआ। कृषि विज्ञान केंद्र पर लगे वर्षामापी यंत्र में जिला मुख्यालय पर साढे तीन इंच बारिश दर्ज की गई। नाथद्वारा में शाम 5 बजे से 6.30 बजे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। जिले के कुंभलगढ़, देलवाड़ा, रेलमगरा, खमनोर सहित क्षेत्रों में रिमझिम बारिश का दौर शाम तक जारी रहा। नाथद्वारा में हुई तेज बारिश से निचले इलाकों की सड़कें जलमग्न हाे गई। देवगढ़ में 10 मिनट तक और लावासरदारगढ़ में भी तेज बारिश हुई। जिले में बारिश का 10 वर्षों का औसत 712 है।