01 103 https://jaivardhannews.com/action-on-gravel-mafia-in-rajsamand-confiscated-dumper-and-tractor-trolley-transporting-illegal-gravel-fined-2-lakh-50-thousand/
अवैध बजरी खनन पर अंकुलश लगाने के लिए पुलिस द्वारा बजरी माफियाओं पर कार्यवाही करते हुए एक डम्पर और ट्रेक्टर-ट्रॉली को जब्त किया। खान विभाग ने ट्रेक्टर-ट्रॉली पर 1 लाख 25 हजार व डंपर पर 2 लाख 25 हजार का जुर्माना लगाया। अवैध बजरी परिवहन की सूचना पर पुलिन ने कार्यवाही की।

राजसमंद जिले में अवैध खनन पर अकुंश लगाने के लिए एसपी सुधीर चौधरी के निर्देश पर बजरी माफिया पर कार्रवाई की गई। नाथद्वारा पुलिस ने बजरी माफिया पर कार्रवाई करते हुए बजरी से भरा 1 डंपर और एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त किया। बजरी माफिया बनास नदी से बजरी खनन कर परिवहन कर रहे थे। पुलिस ने वाहनों को जब्त कर खनन विभाग को सूचना दी। खनन विभाग ने वाहन मालिकों पर जुर्माना लगाया। ट्रैक्टर-ट्रॉली पर 1 लाख 25 हजार और डंपर पर 2 लाख 25 हजार का जुर्माना लगाया गया।

नाथद्वारा थानाधिकारी पूरण सिंह राजपुरोहित ने बताया कि अवैध बजरी खनन और परिवहन करने वालों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। जानकारी मिली थी कि नाथुवास-मावली रोड पर बनास नदी से बजरी खनन कर परिवहन की जा रही है। सूचना मिलने के बाद पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा और मंडियाणा रोड से बजरी भरा डंपर और तकड़ियों का गुढ़ा से 1 टैक्टर-ट्रॉली को रुकवाया। वाहनों में अवैध बजरी भरी होने पर थाने लेकर आए और आगे की कार्रवाई के लिए खनन विभाग को सूचित किया। खनन विभाग की टीम ने थाने पहुंच बजरी माफिया वाहन मालिकों पर आर्थिक जुर्माना लगाया गया। कार्रवाई करने वाली टीम में थानाधिकारी पूरणसिंह राजपुरोहित, सहायक उपनिरीक्षक बद्रीलाल और मनेष सिंह, कांस्टेबल नीलकमल व बलदेव शामिल थे। बजरी माफिया बनास नदी में रात के समय धड़ल्ले से पोकलेन मशीनों की सहायता से बजरी खनन करते हैं और सुबह जल्दी बजरी परिवहन किया जाता है। नाथद्वारा में बनास नदी से बजरी की सप्लाई राजसमंद जिले के साथ उदयपुर तक की जाती हैं।