01 37 https://jaivardhannews.com/bad-weather-in-rajsamand-how-long-will-such-conditions-last-see-this-news/

देश में पिछले चार दिनों से एकाएक बदले मौसम का असर राजसमंद जिले में भी देखने को मिल रहा है। दो दिनों से रिमझिम बारिश के साथ कोहरा छाया हुआ है, जिसकी वजह से आम जन जीवन काफी प्रभावित हुआ है और अब हर कोई व्यक्ति यह जानना चाहा रहा है कि आखिर मौसम कब साफ होगा और आमजन को राहत मिलेगी।

राजसमंद शहर के साथ जिलेभर में 18 नवंबर से ही आसमान में काले घने बादल छा गए और रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। रातभर भी जारी रहा और शुक्रवार को सुबह से ही वातावरण में कोहरा छाया रहा। इस कारण लोगों का घर से बाहर निकलना ही मुश्किल रहा, जबकि शादी, ब्याह के कार्यक्रम हो अथवा गुरूनानक जयंती महोत्सव के कार्यक्रम में भी आमजन को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। ऐसे में दुपहिया वाहन चालक रैन कोट पहनकर चलते रहे और कुछ लोग अन्य कोई प्रबंध करते दिखाई दिए।

कल खुल सकता है मौसम
मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय उदयपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. जगदीश चौधरी ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ का ही राजसमंद जिले में असर है। 18 और 19 नवंबर को ज्यादा असर रहा, जिसमें पहले दिन 18 नवंबर को 11 एम बारिश हुई, जबकि 19 नवंबर सुबह तक 35 एमएम बारिश दर्ज की गई। जिले में अधिकतम तापमान 20 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम 15 डिग्री दर्ज किया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि अब 20 नवंबर दोपहर बाद आसमान से बादल छंट जाएगा और मौसम साफ होने की उम्मीद है और 21 नवंबर तक मौसम पूर्ण रूप से साफ होने की संभावना है।

कहीं नुकसान, तो कहीं फायदा
बेमौसम की बारिश से कुछ किसानों को नुकसान हुआ, तो कई किसानों को फायदा भी है। जहां मक्का की फसल व चारा काटकर ऐसे ही पड़ हुआ था, वह भीगने की वजह से खराब हो गया, जिसकी वजह से नुकसान हुआ है। इसके अलावा जो खेत खाली पड़े हुए हैं और जो बुवाई की तैयारी में है, उनके लिए यह बारिश अमृत के समान है।