navbharat times https://jaivardhannews.com/dengue-risk-increased-in-rajsamand-15-dengue-positives-found-in-a-single-day-in-bhim-hospital/

कोरोना के बाद अब डेंगू का खतरा मंडराने लगा है। राजसमंद जिले के भीम अस्पताल में एक दिन में 15 लोंग डेंगू पॉजिटिव मिले। पहले दिन 20 मरीजों के सैंपल लिए गए, जिसमें से 15 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए। डेंगू जांच के लिए मरीजों को 150 रुपए का शुल्क देना पड़ रहा है। भीम चिकित्सा प्रभारी सुरेश चंद्र मीणा ने एक दिन पहले कहा था कि अस्पताल में एक भी डेंगू का मरीज नहीं है, लेकिन जांच होते ही एक साथ 15 मरीज पॉजिटिव पाए गए है।

वरिष्ठ लैब टेक्नीशियन विकास मीणा ने बताया कि पहले दिन 20 मरीजों की जांच की गई थी और डेंगू कार्ड की जांच प्रतिदिन हॉस्पिटल में होती रहेगी। मरीजों से 150 रुपए जांच का शुल्क लिया जा रहा है। डेंगू की जांच प्रतिदिन भीम हॉस्पिटल में सुबह 9 से रात 9 बजे तक की जाएगी। हॉस्पिटल में बुधवार को 320 मरीज इलाज करने के लिए आए। आउटडोर में बुखार, खांसी, सर्दी और जुकाम के ज्यादा मरीज आ रहे हैं। चिकित्सा प्रभारी डॉ सुरेश चन्द्र मीणा ने बताया कि मौसमी बीमारी और वायरल के कारण आउटडोर में मरीज ज्यादा आ रहे हैं। सभी मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

कस्बे में बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीज बढ़ने पर भीम सरपंच जसोदा कंवर ने बीसीएमओ समरथलाल मीणा को 4 दिन पहले फॉगिंग मशीन से दवा का छिड़काव करने के लिए कहा, लेकिन छिड़काव नहीं किया गया। ग्राम सचिव महेन्द्र भावरिया, समाजसेवी पूर्व सरपंच अमरसिंह, वार्डपंच महेन्द्र प्रजापत, सोहन सिंह, डालू सेन आदि ने फॉगिंग मशीन से दवा छिड़काव की मांग सरपंच से की थी। सरपंच यशोदा कंवर ने बुधवार को राजसमंद सीएमएचओ को फोन कर इस बारे में अवगत कराया। भीम सरपंच की मांग पर सीएमएचओ ने भीम अस्पताल के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके बाद शाम 5 बजे कस्बे में फॉगिंग मशीन द्वारा दवा का छिड़काव किया गया।