01 13 https://jaivardhannews.com/helicopter-joyride-started-to-promote-tourism-fare-will-be-2700-instead-of-4-thousand/

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन व नगर पालिका की ओर से हेलिकॉप्टर जॉयराइड शुरू किया है। सबसे राहत की बात यह है कि पहले इसका किराया 4 हजार था लेकिन अब इसे 2700 रुपए कर दिए हैै। शुरूआत के पहले दिन पर्यटकों को नाथद्वारा से कुंभलगढ़ घुमाया गया।

हेलिकॉप्टर कुंभलगढ़ हेलीपेड पर सर्विस के लिए खड़ा है। ऐसे में अब मेवाड़ हेलिकाॅप्टर का फाॅर सीटर हेलिकाॅप्टर नाथद्वारा आएगा और पर्यटकाें काे सैर कराएगा। जिला प्रशासन ने दो हेलिकॉप्टर वेंडर से टायअप कर रखा है। ऐसे में शुक्रवार को मेवाड़ हेलिकॉप्टर का फाइव सीटर हेलिकॉप्टर नाथद्वारा आएगा। जो शनिवार व रविवार दो दिन नाथद्वारा में ही रूकेगा। यह फाइव सीटर हाेने से किराया भी कम हो जाएगा। पहले स्कायलाइन का हेलिकॉप्टर तीन सीटर होने से किराया 3999 रुपए प्रति व्यक्ति था।

अब फाइव सीटर में इसका किराया 2700 रुपए प्रति सवारी हाे जाएगा। जो दो दिन शनिवार व रविवार को पर्यटकों को नाथद्वारा में घुमाएगा। शनिवार व रविवार को हेलिकॉप्टर वेंडर के पास अच्छी बुकिंग है। ऐसे में अब एक साथ या पर्यटक हेलिकॉप्टर की सवारी कर सकेंगे।

जबकि स्कायलाइन कंपनी के हेलिकॉप्टर को दिल्ली से मैकेनिक आने का इंतजार है। कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने बताया कि शुरूआत से ही दो हेलिकॉप्टर कंपनी से टायअप कर रखा था। शुक्रवार को मेवाड़ हेलिकॉप्टर नाथद्वारा आएगा।

पांच दिन पहले शुरू हुए हेलिकॉप्टर जॉयराइड के लिए स्कायलाइन का हेलिकॉप्टर कुंभलगढ़ हेलीपेड पर सर्विस के लिए खड़ा है। हेलिकॉप्टर की सर्विस के लिए दिल्ली से मैकेनिक को बुलाया है। कलेक्टर ने बताया कि संभवतया शुक्रवार को दिल्ली से मैकेनिक आएगा। अगर हेलिकॉप्टर की सर्विस हो जाती है तो शनिवार व रविवार को कुंभलगढ़ आने वाले पर्यटकों के लिए जॉयराइड शुरू कर दी जाएगी। रविवार को नाथद्वारा में हेलिकॉप्टर जॉयराइड के उद्घाटन समारोह के दौरान वर्चुअल उद्घाटन में विधानसभाध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी ने कहा कि जॉयराइड के लिए डबल इंजन का हेलिकॉप्टर होने की आवश्यकता जताई। यह बात उन्होंने दो से तीन बार दोहराई। ऐसे में प्रशासन को डबल इंजन का हेलिकॉप्टर मंगवाना पड़ा।​​​​​​​