Nathdwara news 5 https://jaivardhannews.com/illegal-construction-in-nathdwara-city/

राष्ट्रीय राजमार्ग आठ के किनारे बफर जोन में एक बड़े कारोबारी के चल रहे निर्माण कार्य की तथ्यात्मक जांच अब पुलिस द्वारा की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य न्यायाधीश नाथद्वारा ने आदेश जारी करते हुए श्रीनाथ थाना पुलिस से 29 मई तक तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। यह मामला है राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर का, जहां पर हाइवे किनारे प्रकाशचंद्र काबरा द्वारा बनाए जा रहे बहुमंजिले भवन को लेकर पहले नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने अवैध निर्माण मानते हुए नोटिस जारी किया था। बाद में कार्रवाई के लिए राजसमंद जिला कलक्टर को लिखा था, मगर न तो हाइवे ऑथोरिटी ने कोई कार्रवाई की और न ही नगरपालिका व जिला प्रशासन ने ध्यान दिया। ऐसे में अब न्यायालय ने इस मामले की जांच करने के लिए आदेश जारी करते हुए Police से रिपोर्ट मांगी है।

Rajsamand Advocate सुनील पालीवाल ने बताया कि नाथद्वारा शहर में बस स्टैंड के पास हाइवे आठ किनारे सर्विस रोड किनारे प्रकाशचंद्र काबरा के बहुमंजिले भवन का निर्माण कराया जा रहा है। इस निर्माण को अवैध मानते हुए नेशनल हाइवे ऑथोरिटी उदयपुर द्वारा नोटिस किया था। साथ ही अवैध निर्माण रूकवाने के लिए हाइवे ऑथारिटी ने राजसमंद जिला कलक्टर व नगरपालिका नाथद्वारा के आयुक्त को पत्र भेजा। इस तरह अवैध निर्माण रूकवाने के लिए कोई ठोस प्रयास करने की बजाय हाइवे ऑथोरिटी, नगरपालिका व प्रशासन के बीच सिर्फ कागजी प्रयास ही चलते रहे। इस पर करप्शन कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन प्रदेश अध्यक्ष दिनेश माली ने अतिरिक्त मुख्य मिजस्ट्रेट नाथद्वारा के समक्ष परिवाद पेश करते हुए मामले की जांच करवाने की मांग उठाई। न्यायाधीश ने मामले को सुनने के बाद इसे गंभीरता से लेते हुए धारा 202 सीआरपीसी एक्ट के तहत तथ्यात्मक जांच के लिए श्रीनाथ पुलिस थाना के थाना प्रभारी को आदेश दिए हैं कि वे इस प्रकरण की जांच करें। साथ ही 29 मई 2024 तक इसकी जांच रिपोर्ट न्यायालय में पेश करें, ताकि वास्तविकता सामने आ सकें। अब निर्माण अवैध है या नहीं और हाइवे ऑथोरिटी द्वारा जारी नोटिस आदि बिन्दुओं को लेकर पुलिस द्वारा तथ्यात्मक जांच की जाएगी। पुलिस की जांच रिपोर्ट में हकीकत सामने आ पाएगी और उसी आधार पर न्यायालय द्वारा अग्रिम निर्णय लिया जाएगा।

Nathdwara news 3 https://jaivardhannews.com/illegal-construction-in-nathdwara-city/
Nathdwara news 4 https://jaivardhannews.com/illegal-construction-in-nathdwara-city/

हाइवे ऑथोरिटी उदयपुर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर लोकेश राजपुरोहित द्वारा 14 जून 2022 को नाथद्वारा बस स्टैंड पर हाइवे किनारे बफर जोन में अवैध निर्माण मानते हुए निर्माणकर्ता प्रकाशचंद्र काबरा को नोटिस जारी किया गया था। साथ ही नोटिस के बाद भी कार्य जारी रहने पर कार्रवाई के लिए प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने जिला कलक्टर के माध्यम से निर्माण रूकवाने व कार्रवाई करने की मीडिया के समक्ष बात बताई थी। हालांकि निर्माण तो तब से आज तक लगातार जारी है। करीब दो साल से निर्माण कार्य मौके पर चल रहा है। इससे हाइवे ऑथाेरिटी के साथ अन्य महकमों के अधिकारियों की कार्यशैली भी सवालों के घेरे में आ गई है।

Rajsamand में बड़े कारोबारी की कॉलोनी पर प्रशासन की कार्रवाई, निर्माण अनुमति नहीं, करवा दिया उद्घाटन

राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर के भलावतो का खेड़ा में श्रीनाथ ट्रेवल्स के मालिक प्रकाशचंद्र काबरा को बिना स्वीकृति के निर्माण करने पर नगरपालिका नाथद्वारा ने बड़ा एक्शन लेते हुए निर्माण कार्य को रूकवा दिया। साथ ही चेताया कि निर्माण स्वीकृति के बाद ही निर्माण शुरू करें… पूरी खबर को देखने के लिए क्लिक करिए…

Nathdwara news 6 https://jaivardhannews.com/illegal-construction-in-nathdwara-city/
Nathdwara news 1 https://jaivardhannews.com/illegal-construction-in-nathdwara-city/