04 1 https://jaivardhannews.com/kumbhalgarh-festival-begins-classical-style-performances-and-langa-artists-enthralled/

लम्बे इंतजार के बाद कुंभलगढ़ फेस्टीवल-2021 का आगाज हुआ। उद्घाटन संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्‌ट, कलेक्टर अरविंद पोसवाल, अहमदाबाद में जीएसटी विभाग के अधिकारी मुकेश राठौड़, पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना, एसडीएम जयपालसिंह ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

इससे पहले यज्ञ वेदी चौक में जैसलमेर के लंगा कलाकारों ने केसरिया बालम आवोनी पधारों म्हारे देश.., से कार्यक्रम में समां बांधा। जोधपुर से आई कालबेलिया नृत्यांगनाओं ने अपने नृत्य से सभी का मनमोहा। इस दौरान बीडीओ भगवानसिंह, तहसीलदार सूरजमल चौधरी, प्रधान कमला दसाणा, होटल एसोसिएशन अध्यक्ष जमनाशंकर आमेटा, हेरिटेज सोसायटी सचिव कुबेरसिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष दीनदयाल गिरी मौजूद रहे।

01 5 https://jaivardhannews.com/kumbhalgarh-festival-begins-classical-style-performances-and-langa-artists-enthralled/

कुंभलगढ़ फेस्टिवल की पहली संध्या पर दुर्ग पर ठंडी-ठंडी हवा के बीच शास्त्रीय गायन ने पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। शाम को 7 बजे दुधिया रोशनी से नहाए दुर्ग के सामने जैसे ही पदमश्री वासिफुद्दीन डागर मंच पर पहुंचे तो पर्यटकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया। उसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक शास्त्रीय शैली में प्रस्तुतियां दी। डागर ने कुंजन में रास रचाया से शुरुआत की तो हर कोई उनका कायल हो गया। राग भीम पलासी में ध्रुपद प्रस्तुत किया। इनके साथ पखावज संगत की प्रवीण कुमार आर्य ने और तानपुरे पर थे अरविंदन व प्रमोद कुमार।

वहीं श्रीनिवासन ने भी अपने योगदान से समां को सुहाना बनाया। कार्यक्रम के अंत में पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने सभी कलाकारों का स्वागत किया। इस दौरान एसडीएम जयपाल सिंह राठौड़, तहसीलदार सूरजमल चौधरी, हेरिटेज सोसायटी के सचिव कुबेर सिंह सोलंकी मौजुद रहे। मंच संचालन महेंद्र सिंह लालस ने किया। गुरुवार शाम को ट्रांसजेंडर कथक नृत्यांगना देविका और ओडीसी डांस परफॉर्मर किरण सहगल प्रस्तुतियां देंगी।