01 28 https://jaivardhannews.com/kumbhalgarh-festival-will-be-held-from-december-1-to-3-there-will-be-many-cultural-programs-for-tourists-for-three-days/
j

कोरोना के कारण पिछले दो साल से कुंभलगढ़ दुर्ग पर फेस्टिवल नहीं हुआ। इस अब कोरोना का असर कम होने से पर्यटन विभाग ने कुंभलगढ़ उत्सव को अनुमति मिल गई है। जिला प्रशासन द्वारा इस आयोजन में हजारों सैलानी भाग लेते है। साथ ही कलाकार विविध व सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन होगा। मेवाड़ के महाराणा कुंभा द्वारा बनाए गए कुंभलगढ़ किले में 1 से 3 दिसंबर तक कुंभलगढ़ उत्सव मनाया जाएगा।

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर और महाराणा कुंभा के कला और संगीत के प्रति प्रेम को लेकर तीन दिन उत्सव मनाया जाएगा। पहले दिन 1 दिसंबर को समारोह का विधिवत शुभारंभ कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। इसके बाद किले पर सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक पर्यटकों के लिए साफा प्रतियोगिता होगी। साथ ही लोक नृत्य कार्यक्रम होगा। वही राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा द्रुपद गायन कर पर्यटकों को राजस्थानी संस्कृति से जोड़ा जाएगा। दूसरे दिन 2 दिसंबर को ओडीसी नृत्य होगा। तीसरे दिन 3 दिसंबर को राजस्थान के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा राजस्थानी लोक गायन संगीत प्रस्तुत किए जाएंगे।

कुंभलगढ़ उत्सव को लेकर कलेक्टर ने केलवाड़ा से कुंभलगढ़ किले तक सफाई करवाने और मार्ग के दोनों तरफ लाइटिंग करवाने के लिए कुंभलगढ़ विकास अधिकारी को निर्देश दिए। किले के अंदर सफाई करवाकर सुंदर बनाने के लिए पुरातत्व विभाग को निर्देश दिए। उद्घाटन समारोह में पर्यटन राज्यमंत्री और प्रभारी मंत्री को आमंत्रित करने के लिए पर्यटन विभाग की उपनिदेशक को निर्देश दिए गए। बैठक में PWD ने 25 नवंबर तक केलवाड़ा से किले तक सड़क की मरम्मत कार्य करने का आश्वासन दिया। चिकित्सा विभाग को महोत्सव के दौरान अस्थायी शिविर लगाने, एंबुलेंस की व्यवस्था रखने और चिकित्सक को मौजूद रखने के निर्देश दिए गए। पुलिस विभाग को महोत्सव पर हल्ला पोल के पास दांयी तरफ वाहनों की पार्किंग करवाने और इस स्थान से आगे वाहनों को प्रवेश नहीं देने का आदेश दिया।