Leopard https://jaivardhannews.com/leopard-attack-in-rajsamand/

पैथर की तीन युवकों से मुठभेड़ हो गई। पैंथर के हमले में तीन युवक बुरी तरह घायल हो गए, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर, घटना में घायल पैंथर मरा हुआ पाया गया। आशंका है कि बचाव के दौरान युवकों के जवाब में पैंथर घायल हुआ और बाद में उसका दम टूट गया। पैंथर की मौत को लेकर जांच की जा रही है। घटना चारभुजा के थुरावड़ ग्राम पंचायत के राजस्व गांव धोला की ओड़ की माता न की पीपली की बुधवार प्रात 6:00 बजे की है।

ग्राम पंचायत धुरावड़ के सरपंच केसर सिंह दसाणा ने बताया कि माता की पीपली के नाहर सिंह पुत्र धन सिंह सुबह शौच के लिए जंगल की ओर जा रहा था। इस दौरान आमज माता की पहाड़ियों में घात लगाकर बैठे लेपर्ड ने उस पर हमला कर दिया। उसके चिल्लाने पर जगत सिंह पुत्र हीरा सिंह व किशन सिंह पुत्र वर्दी सिंह छुड़ाने के लिए दौड़कर पहुंचे। Leopard ने उन पर भी हमला कर दिया। तीनों युवको को पैंथर ने बुरी तरह से जख्मी कर दिया पैंथर के दांत और नाखूनों से किसी के पैर पर, तो किसी की पीठ को पैंथर ने बुरी तरह नोंच लिया। तीनों लहूलुहान हो गए। घटना के दौरान पैंथर और युवक काफी देर तक गुत्थमगुत्था हुए। पैंथर को भी चोटें पहुंची।

चोट लगने से हुई पैंथर की मौत

उपवन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि प्रथमदृष्टया इस घटना में लोगों ने अपनी जान बचाने का प्रयास किया, जिससे चोट लगने से Leopard की मौत की बात सामने आई है। उक्त मामले में रेंजर और एसीओ जांच कर रिपोर्ट देंगे। लेपर्ड के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार कर दिया है।

वनकर्मी पहुंचे तब तक Leopard मर चुका

घटना की जानकारी मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे। पैंथर को घायल अवस्था में देख वन विभाग को फोन किया। तीनों घायल युवकों को एंबुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल पहुंचाया। वन विभाग की टीम पहुंची, तब तक पैंथर मर चुका था। वनकर्मियों ने मृत पैंथर को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया तथा बाद में उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

आए दिन हो रहे हमले

उल्लेखनीय है कि रिछेड़ गांव के पास अरावली की दुर्गम पहाड़ियों में स्थित आमज माता मंदिर के आसपास वनक्षेत्र में पैंथर के हमले की घटनाएं आए दिन हो रही हैं। बुधवार की घटना की सूचना मिलने पर चारभुजा थाना अधिकारी गोवर्धन सिंह राव भी मौके पर पहुंचे तथा जानकारी ली।