01 31 https://jaivardhannews.com/monsoon-update-monsoon-departs-from-rajasthan-temperature-may-rise-in-a-day-or-two/

राजस्थान में मानसून ने अलविदा कह दिया है। हालांकि उदपुर संभाग के कुछ ऐरिए ऐसे है जहां मानसून की मौजूदगी है लेकिन फिलहार वहा किसी तरह की बारिश होने की संभावना नहीं है। अगले 2 से 3 दिन में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है लेकिन सुबह-शाम हल्की ठंड रहेगी।

राजस्थान में अभी भी कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ एरिया ऐसे हैं, जहां मानसून की मौजूदगी है। वहां किसी तरह की रेनफॉल एक्टिविटी (Rainfall Activity) (बारिश की गतिविधियां) होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। मानसून की विदाई के साथ अगले 2-3 दिन में तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान के 75 फीसदी क्षेत्र से मानसून की विदाई (Monsoon farewell) हाे गई है। इस बार मानसून की विदाई (Monsoon farewell) औसत समय से 19 दिन की देरी से हुई है।

निदेशक ने बताया कि मानसून के जाने के बाद मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) में विंड पैटर्न (wind pattern) बदलने के कारण तापमान 1 या 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है। इसके बाद 12 अक्टूबर को उत्तर पश्चिमी क्षेत्र बीकानेर, गंगानगर के आस-पास एक पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का इफेक्ट (Effect) देखने को मिलेगा। इससे इन जिलों में 12 व 13 अक्टूबर को हल्के बादल छा सकते हैं। हालांकि बारिश होने की संभावना बहुत कम है। राजस्थान के मौसम की स्थिति देखें तो शुक्रवार को पूरे राज्य में मौसम साफ रहा और दिन में तेज धूप भी निकली। पश्चिमी इलाके बीकानेर, बाड़मेर में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसी तरह, गंगानगर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, झुंझुनूं, टोंक और फलौदी में भी तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर, अजमेर, कोटा में दिन का तापमान 36 डिग्री के आसपास रहा।