01 14 https://jaivardhannews.com/monsoon-will-be-active-again-in-rajasthan-from-september-11-alert-in-8-districts-of-udaipur-kota-division/

राजस्थान में बारिश के दौर थमने से एक बार फिर से गर्मी पड़ने लगी है। मौसम शुष्क होने की वजह से दिन में तेज धूप के बीच गर्मी तेज हो गई है। लेकिन अच्छी खबर है यह है कि 11 सितंबर से एक बार फिर मानसू एक्टिव होने वाला है। राजस्थान में फिर मौसम गति पकड़ेगा। बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुए लो-प्रेशर सिस्टम के असर से 11 सितम्बर से हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उदयपुर, कोटा संभाग के 8 से ज्यादा जिलों में पानी गिरने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बैक-टू-बैक अगले 4 दिन में दूसरा सिस्टम बनेगा। इसकी वजह से बारिश का ये दौर अगले कुछ दिनों तक बना रह सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 11 सितम्बर को पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग में पानी गिरेगा। झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी के अलावा उदयपुर संभाग के डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद एरिया में बारिश होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि इस सिस्टम का असर 10 सितम्बर देर शाम से प्रदेश में देखने को भी मिल सकता है।

02 12 https://jaivardhannews.com/monsoon-will-be-active-again-in-rajasthan-from-september-11-alert-in-8-districts-of-udaipur-kota-division/

राज्य के अधिकांश एरिया में मौसम ड्राई रहने और धूप निकलने से गर्मी भी बढ़ने लगी है। मंगलवार दिन का सबसे अधिक तापमान चूरू में 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बारां, टोंक, गंगानगर, फलौदी, बीकानेर, पिलानी, करौली, अलवर, सवाई माधोपुर जिले में भी तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया।