01 96 https://jaivardhannews.com/online-fraud-6-lakh-rupees-cheated-with-rajsamands-marble-trader-lured-by-forex-trading/

राजसमंद के एम मार्बल व्यापारी को फॉरेक्स ट्रेडिंग का लालच देकर 6 लाख रुपए की ठगी हुई। व्यापारी से ऑनलाइन ठगी करते हुए आरोपियों ने अच्छ पैसे कमाने का लालच दिया। ठगी के बाद मार्बल व्यापारी ने थाने में रिपार्ट दर्ज कराई।

राजसमंद के राजनगर क्षेत्र के मार्बल व्यापारी के साथ फाॅरेक्स ट्रेडिंग के नाम पर बड़े मुनाफे का लालच देकर ऑनलाइन रुपए व्यापारी में लगवाए। इस पर व्यापारी के साथ 6 लाख 17 हजार रुपए की धाेखाधड़ी हाे गई। मार्बल व्यापारी ने धाेखाधड़ी हाेने पर राजनगर थाने में केस दर्ज करवाकर राजसमंद डीएसपी काे जांच साैंपी। डीएसपी बेनीप्रसाद मीणा ने बताया कि राजनगर निवासी मार्बल व्यापारी राकेश पुत्र जगदीश लढ्ढा मार्बल का व्यापार करता है।

पिछले एक साल से व्यापार में मंदी के चलते सूरत निवासी उस्मान गनी से फाॅरेक्स ट्रेडिंग के नाम पर ऑनलाइन संपर्क हुआ। इसमें व्यापारी लड्‌ढा ने पहली बार एक लाख रुपए ट्रेडिंग के लिए लगाए, आराेपियाें ने 12 हजार रुपए मुनाफा कमाया है। इसके बाद वापस एक लाख 12 हजार रुपए फाॅरेक्स ट्रेडिंग के लिए लगाए।

जिसे थाेड़ा-थाेड़ा कर कभी रुपए लिए ताे कभी वापस रुपए बढ़ाकर जमा करवा दिए। पिछले तीन में चार-पांच बार में 6 लाख 17 हजार रुपए फॉरेन ट्रेडिंग के लिए लगा दिए, उसके बाद आज तक काेई भी फाेन नहीं उठा रहा और रुपए पर वापस नहीं दे रहे हैं।

विदेशी मुद्रा का हाेता है फाॅरेक्स ट्रेडिंग

फाॅरेक्स ट्रेडिंग भारत सरकार से लाइसेंस के बाद हाेती है, लेकिन कुछ बदमाश व्यापारियाें के साथ धाेखाधड़ी करते हुए व्यापारियाें के साथ लूटमार करते हैं। फाॅरेक्स ट्रेडिंग में भारतीय मुद्रा से किसी भी देश की विदेशी मुद्रा खरीदकर अन्य देश में बेचने का काम करते हैं, इस पर लाइसेंसधारी काे मुनाफा मिलता है, इससे व्यापारी काे रुपए मिलते हैं। मार्बल व्यापारी ने सूरत के फाॅरेक्स ट्रेडर्स के जरिए रुपए लगाए, लेकिन व्यापारी के साथ धाेखा हाे गया और व्यापारी के रुपए हड़प लिए। मार्बल व्यापारी काे फर्जीवाड़े के जरिए रुपए ले लिए।

पुलिस ने बताया कि फाॅरेक्स ट्रेडिंग में मार्बल व्यापारी से बदमाश ने रुपए लेकर यूरोपीय संघ के 28 में से 19 देशाें की मुद्रा यूराे खरीदना बताया और यूराे काे अमेरिकी मुद्रा डाॅलर में बेचने पर माेटा मुनाफा मिलने का झांसा दिया।