ऑनलाइन ठगी के मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे है। ऑनलाइन ठगी करने वाले बदमाश पैसों का लालच देकर या अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताकर लोगों को अपने झांसे में लेकर लाखों की ठगी कर रहे है। ऐसी ही ठगी का एक मामला शुक्रवार को उदयपुर के सूरजपोल थाने में दर्ज हुआ।

पार्ट टाइम जाॅब में मोटी रकम कमाने का लालच देकर शहर के एक युवक से एक लाख रुपए की ठगी कर ली गई। साइबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने परिवाद में दिए गए लिंक और यूजर आईडी की जांच की तो सामने आया कि यह वेबसाइट चाइना के यून्नान राज्य से संचालित की जा रही है। अब एक्सपर्ट राशि काे रिकवर करने के प्रयास में जुटे हुए हैं। पीड़ित युवक ने बताया कि उसे व्हाट्सएप के जरिए एक मैसेज मिला था, जिसमें लिखा था- मैं कंपनी का मैनेजर हूं और आप घर बैठे राेजाना ऑनलाइन 2000-8000 रुपए कमा सकते हैं। मैसेज में मिले लिंक पर क्लिक किया ताे दूसरे वाट्सएप नंबर पर पहुंचा।

वहां दूसरे ठग ने कंपनी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आपको ऑनलाइन साइट पर वस्तुओं की खरीदारी कर उनकी सेल बढ़ानी हाेगी। इसमें कमीशन मिलेगा। उसने अन्य व्यक्ति के नंबर दिए। उस नंबर पर व्हाट्सएप से बात की ताे उसने एक लिंक दिया, जिससे आईडी बनाई। उसमें 4 लेवल दिए गए थे। पहले लेवल में 200 रुपए खरीदारी पर 220 रुपए दिए, दूसरे लेवल पर 1200 रुपए की खरीदारी पर 1400 रुपए दिए। 1400 रुपए विड्राल भी कर लिए। फिर तीसरे लेवल पर पहुंचा ताे वहां 5 ऑर्डर थे जाे करीब 1 लाख रुपए के थे। लालच में आकर 1 लाख रुपए लगा दिए। इसके बदले ठगाें ने 1.35 लाख रुपए का फर्जी वाउचर दे दिया। जिससे रुपए नहीं निकल सके।