पुजारी पर पेट्रोल बम फेंकने पर सरपंच पति सहित तीन आरोपी रिमांड पर लेकर पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

ByJaivardhan News

Nov 22, 2022 #attempt to burn priest couple alive, #Bhim MLA Sudarshan Singh Rawat, #deadly attack on priest, #Deogarh Police, #investigation in petrol bomb, #jaivardhan news, #jayavardhan news, #jayvardhan news, #live rajsamand, #mewar news, #Petrol Bomb Attack, #Petrol bomb thrown, #priest family set on fire, #Rajasthan news, #rajasthan news live, #rajasthan police, #rajsamand news, #Rajsamand Police, #serious allegations against Bhim MLA, #station in-charge suspended, #temple dispute, #Udaipur IG, #udaipur news, #Vijaypura Sarpanch, #उदयपुर आईजी, #उदयपुर न्यूज, #जयवद्र्धन न्यूज, #थाना प्रभारी निलंबित, #देवगढ़ पुलिस, #पुजारी को जिंदा जलाने का प्रयास, #पुजारी दंपति को जिंदा जलाने की कोशिश, #पुजारी पर जानलेवा हमला, #पुजारी पर प्राणघातक हमला, #पुजारी परिवार को पेट्रोल बम फेंक लगाई आग, #पेट्रोल बम फेंका, #पेट्रोल बम में जांच, #भीम विधायक पर गंभीर आरोप, #भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत, #मंदिर विवाद, #राजसमंद न्यूज, #राजसमंद पुलिस, #राजस्थान पुलिस, #विजयपुरा सरपंच
Arrested in devgarh rajsamand 03 https://jaivardhannews.com/priest-family-set-on-fire-attempt-to-burn-priest-couple-alive-in-rajsamand/
देवगढ़ पुलिस थाने में कोर्ट में पेश करने के बाद पुलिस रिमांड पर विजयपुरा सरपंच पति हरदेव भाट (सबसे लंबा) व अन्य आरोपी।

राजसमंद जिले में देवगढ़ थाना क्षेत्र के विजयपुरा पंचायत के हीरा की बस्सी में पुजारी पर पेट्रोल बम फेंक जिंदा जलाने के प्रयास मामले में गिरफ्तार विजयपुरा सरपंच मीनादेवी जाट के पति हरदेव भाट तीन आरोपियों को दो दिन के रिमांड पर भेजा, जबकि पुलिस ने तीन नए आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अब दस आरोपी पुलिस हिरासत में है, जबकि अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस की धरपकड़ कार्रवाई जारी है।

जांच अधिकारी एवं राजसमंद पुलिस उप अधीक्षक बेनीप्रसाद मीणा ने बताया कि हीरा की बस्सी, विजयपुरा निवासी पुजारी नवरत्नलाल प्रजापत (75) के घर पर 21 नवंबर को पेट्रोल बम फेंक दिया। इससे नवरत्नलाल गंभीर झुलस गया, जबकि बचाने के प्रयास में उसकी पत्नी जमनादेवी व बेटा रंगलाल भी झुलस गया। गंभीर रूप से झुलसे नवरत्नलाल का उदयपुर में एमबी अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी वार्ड में उपचार जारी है, जहां हालत स्थिर बनी हुई है।

More News : पुजारी पर हमले पर सरपंच पति सहित 4 गिरफ्तार, लापरवाही पर देवगढ़ थानेदार व चौकी प्रभारी निलंबित

तीन और नए आरोपी किए गिरफ्तार

पुलिस टीम ने गिरफ्तार विजयपुरा सरपंच मीनादेवी के पति हरदेव भाट, हीरा की बस्सी निवासी नरेंद्रसिंह और दिनेश उर्फ भंवरसिंह को न्यायालय में पेश किया गया। कोर्ट द्वारा दो दिन तक पुलिस रिमांड पर रखने के आदेश हुए। इसके अलावा पुलिस द्वारा गहन पूछताछ के बाद हीरा की बस्सी निवासी सेसूसिंह पुत्र अमरसिंह रावत, रामसिंह पुत्र पूनमसिंह और नारायणसिंह पुत्र मोतीसिंह रावत को गिरफ्तार कर लिया।

Arrested in devgarh rajsamand 02 https://jaivardhannews.com/priest-family-set-on-fire-attempt-to-burn-priest-couple-alive-in-rajsamand/
पुजारी पर पेट्रोल बम फेंकने पर पुलिस द्वारा गिरफ्तार सेसुसिंह, रामसिंह और नारायणसिंह रावत।

यह है पूरा मामला

कामलीघाट में देवनारायण मंदिर की जमीन व पुजारी को हटाने को लेकर विवाद है। फिलहाल यह प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है, जहां 3 दिसंबर को सुनवाई प्रस्तावित है। पुजारी के पुत्र मुकेश प्रजापत का आरोप है कि आरोपी मंदिर की जमीन पर कब्जाने के प्रयास में उसके पिता पर जानलेवा हमला किया। पीडि़त मुकेश ने भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत व विजयपुरा सरपंच मीनादेवी व उसके पति हरदेव भाट पर अनैतिक दबाव का आरोप लगाया है।

20 हजार में दी पुजारी को जलाने की सुपारी

पुजारी नवरत्नलाल प्रजापत पर पेट्रोल बम फेंकने व जिंदा जलाने की साजिश हैदराबाद के गुंटूर में बैठकर जितेंद्रसिंह उर्फ जीतू ने रची थी। उसे गुंटूर से पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। जितेंद्र ने वारदात करवाने की जिम्मेदारी नरेंद्रसिंह को सौंपी। इस तरह वारदात को अंजाम देने पर 20 हजार रुपए की सुपारी देना तय हुआ था। इसी के तहत पुजारी पर हमला हुआ।

अब ये आरोपी है हिरासत में

खीमागुडा निवासी रमेशसिंह 19 पुत्र हुकमसिंह रावत
ईश्वरसिंह 19 पुत्र लक्ष्मणसिंह रावत
गिरीराजसिंह 26 पुत्र हजारीसिंह रावत
देवीसिंह 26 पुत्र गंगासिंह रावत
गंगासिंह 62 पुत्र वीरमसिंह रावत
फुकियाथड़ के छगनसिंह 18 पुत्र आनंदसिंह रावत
हरिओमसिंह 20 पुत्र हजारीसिंह रावत
राजूसिंह 60 पुत्र दुदसिंह रावत
हजारीसिंह 55 पुत्र गंगासिंह रावत

ट्रस्ट का गठन हुआ, पुजारी भी बदला

देवनारायण मंदिर विवाद में प्रजापत व रावत समाज द्वारा मंदिर ट्रस्ट का गठन भी किया। विवाद के बीच पुजारी नवरत्नलाल प्रजापत को बदलकर गंगासिंह को पुजारी बना दिया गया।

क्या बेशकीमती जमीन का चल रहा खेल ?

पुजारी नवरत्नलाल प्रजापत पर हमले के बाद गांव के लोगों में चर्चा के बाद यह सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या वाकई यह हमला मंदिर की जमीन कब्जाने के लिए हुआ था। यह तो खैर पुलिस की जांच पूरी होने पर ही स्पष्ट हो पाएगा। फिलहाल गांव के लोगों ने बताया कि विजयपुरा में मंदिर की करीब 22 बीघा जमीन है, जो हाइवे व निर्माणाधीन फोरलेन से सटती हुई जमीन है, जो बेशकीमती है।