01 18 https://jaivardhannews.com/rain-alert-again-in-rajasthan-wind-will-blow-at-a-speed-of-40-km-per-hour/

राजस्थान में एक बार फिर से बारिश शुरू होने वाली है। कई शहरों में प्रचंड गर्मी पड़ना शुरू हो गई है लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने राजस्थान के अधिकांश जिलों बारिश की संभावना जताई। राजस्थान के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री पार पहुंच चुका है। राजस्थान में बारिश होने से बढ़ते तापमान में एक बार गिरावट होगी।

राजस्थान में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हनुमानगढ़, गंगानगर, टोंक, कोटा, पिलानी समेत 17 शहरों में शुक्रवार को दिन का तापमान 40 से 41 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने राजस्थान में आंधी-बारिश होने की संभावना जताई है। 18-19 अप्रैल को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका उत्तर-पश्चिम राजस्थान के 8 जिलों में देखने को मिल सकता है। राजस्थान में आज अधिकांश शहरों में सुबह से मौसम शुष्क है और सुबह से कड़ी धूप निकली है। अजमेर, बाड़मेर, बीकानेर, कोटा में बीती रात न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इससे पहले कल राज्य के 17 जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

18 अप्रैल से बदलेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं के कारण राजस्थान में गर्मी तेज होने लगी है। गर्मी का असर अगले 3 दिन यानी 17 अप्रैल तक रहेगा। 18 अप्रैल से मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट होने की संभावना है। उत्तर भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इसका असर उत्तर भारत में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के अलावा पहाड़ी राज्यों हिमाचल, जम्मू, लद्दाख में देखने को मिलेगा। इन जिलों में कई जगहों पर 18 से बारिश, आंधी की गतिविधियां देखने को मिलेगी। इसके अलावा एक ट्रफ लाइन राजस्थान और मध्य प्रदेश के हिस्सों से होकर गुजर रही है, जिसके असर से यहां बादल छाएंगे। इस ट्रफ के कारण जोधपुर, अजमेर, कोटा संभाग के जिलों में आसमान में बादल छाएंगे, लेकिन यहां बारिश होने की संभावना कम है।