rape rajsamand https://jaivardhannews.com/rape-in-rajsamand/

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

राजसमंद जिला मुख्यालय के पास एमड़ी क्षेत्र में 9 वर्षीय बालिका से बलात्कार व हत्या के प्रयास के मामले में कांकरोली पुलिस ने सात दिन में आरोपी के विरुद्ध 500 पेश की चार्जशीट पोक्सो कोर्ट में पेश कर दी। इसके साथ ही पुलिस ने प्रोडक्शन वारंट के जरिये जिला कारागृह से न्यायालय में तलब करते हुए प्रकरण में सुनवाई की अग्रिम कार्रवाई शुरू कर दी गई। पुलिस जांच में प्रथम दृष्टया आजीवन कारावास से लेकर फांसी तक की सजा भी हो सकती है।

न्यायिक सूत्रों के अनुसार 27 सितंबर को 9 वर्षीय बालिका से बलात्कार के मामले में राजसमंद पुलिस उप अधीक्षक बेनीप्रसाद मीणा व कांकरोली थाना प्रभारी योगेंद्र व्यास के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा जांच की गई। हैड कांस्टेबल बलवीरसिंह, हिम्मतसिंह व विक्रमसिंह द्वारा गहन अनुसंधान करते हुए पांच सौ पेज की चार्जशीट तैयार की। फिर थाना प्रभारी व्यास उनके रीडर हेमंतसिंह मोजावत के साथ पोक्सो कोर्ट पहुंचे और थाना प्रभारी ने पोक्सो कोर्ट विशेष न्यायाधीश श्रीमती ममता व्यास के समक्ष चार्जशीट पेश की। पुलिस द्वारा चालान पेश करने के बाद विशिष्ठ न्यायाधीश द्वारा मासूम बालिका से बलात्कार के मामले में जिला कारागृह में बंद पीपलवास, खमनोर निवासी 22 वर्षीय संतोष पुत्र कुकाराम भील को तलब करने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया। इस पर चालानी गार्ड की टीम द्वारा आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया।

धाराएं ऐसी कि फांसी भी संभव

कांकरोली पुलिस द्वारा की गई त्वरित जांच में भी ऐसी सख्त धाराओं में जांच की गई, जिससे आरोपी फांसी के फंदे तक जा सकता है। पुलिस ने संतोष भील के खिलाफ धारा 341, 323, 376 (2)(एम), 376एबी भादस एवं पोक्सो एक्ट में दोषी मानते हुए चार्जशीट तैयार की गई।

ये तथ्य भी बनेंगे मुख्य आधार

पीडि़ता का मेडिकल कराया गया, जिसमें बलात्कार के साथ मारपीट के गंभीर चोट के निशान भी मिले हैं। घटना स्थल पर मिले भौतिक साक्ष्य, सीसीटीवी फुटेज, गांव व क्षेत्र के प्रत्यक्ष गवाहों के बयान भी मुख्य आधार है। इससे आरोपी को न सिर्फ आजीवन कारावास होगा, बल्कि फांसी की सजा भी हो सकती है।

पीडि़त प्रतिकर के लिए आवेदन

बलात्कार पीडि़ता को पीडि़त प्रतिकर दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव के समक्ष आवेदन भी करवाया गया है। इसके तहत पीडि़ता बालिका को पीडि़त प्रतिकर दिलाने की कार्रवाई भी प्रक्रियाधीन है।

चालान पेश, ट्रायल का अनुरोध

मासूम बच्ची से बलात्कार के मामले में पुलिस द्वारा पोक्सो कोर्ट में चालान पेश कर दिया। साथ ही त्वरित सुनवाई के लिए न्यायालय से अनुरोध किया गया है।
योगेंद्र व्यास, थाना प्रभारी कांकरोली