road accident nathdwara https://jaivardhannews.com/road-accident-nathdwara-in-fake-news-viral/

Road Accident : भीषण सड़क हादसे को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पुराना है। नाथद्वारा के एलिवेटेड पुल पर शनिवार को कोई हादसा नहीं हुआ और न ही कोई घायल हुआ है। Jaivardhan News की भी आमजन से यही अपील और आग्रह है कि सोशल मीडिया पर घटना, दुर्घटना के फोटो व वीडियो की अधिकृत सूचना के बगैर वाट्सएप ग्रुप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पब्लिश न करें और न ही फॉरवर्ड करें। हादसे का वीडियो वायरल होने के बाद एक बारगी पुलिस की भी बेवजह दौड़ हो गई, तो लोगों में भी भ्रामक मैसेज गया।

राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर से गुजर रहे हाइवे आठ के ब्रिज पर सड़क हादसे को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे एक कार सवार व्यक्ति ने बनाया है, जिसमें स्कुटी के पास एक घायल बैठा है, जबकि उसके आगे दो अन्य खून से लहूलुहान हालत में है। एक व्यक्ति के चेहरे पर खून है, जबकि एक युवक के सिर में रूमाल बंधा हुआ है और मौके पर बड़ी तादाद में लोग एकत्रित है। इस वीडियो को देखकर लग रहा है कि बड़ी सड़क दुर्घटना हो गई, जिसकी वजह है। हादसे को सुनकर या वीडियो देखकर हर कोई हैरान है। साथ ही इसकी सूचना पर पुलिस की भी दौड़ हो गई तो अन्य लोग भी परेशान हुए। इस कारण कोई भी व्यक्ति वाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आने वाले वीडियो, फोटो की सत्यता या वास्तविकता जाने बिना ही शेयर नहीं करना चाहिए, जिससे ज्यादा लोग भ्रमित होते हैं और परेशान होते हैं। इसके चलते Rajsamand Police द्वारा लगातार आमजन को फेक न्यूज को लेकर सतर्क व सावधान आमजन को किया जाता रहा है।

फेक न्यूज फैलाना अपराध, कार्रवाई भी संभव

सोशल मीडिया पर घटना, दुर्घटना की वास्तविकता जाने बिना वीडियो, फोटो या मैसेज वायरल करना गलत है, अपराध की श्रेणी में आता है। इसके तहत पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार भी किया जा सकता है। क्योंकि फेक न्यूज की वजह से अराजकता की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। अफवाह फैलाना अपराध है। इसीलिए पुलिस व प्रशासन द्वारा लगातार आमजन को सतर्क व साधान किया जाता रहा है।

धुलंडी के दिन हुआ था हादसा

25 मार्च को धुलंडी के दिन नाथद्वारा ब्रिज के ऊपर सड़क हादसा हुआ था। हादसे में नीलम अपार्टमेंट, नाथद्वारा हाल सिरोही निवासी अनिरुद्धसिंह पुत्र जनकसिंह देवड़ा की मौत हो गई, जबकि एक अन्य युवक घायल हो गया था। 25 मार्च के हादसे का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। जनकसिंह ने श्रीनाथजी थाना में दी रिपोर्ट में बताया कि उनका पुत्र अनिरुद्ध सिंह व हार्दिक सनाढ्य स्कुटी पर नाथूवास से लालबाग की तरफ जा रहे थे, तभी पुलिया पर पीछे से कार ने तेज रफ्तार में चलाकर टक्कर मार दी। हादसे में उनके पुत्र के सिर में गंभीर चोट लगी, जिन्हें नाथद्वारा गोवर्धन जिला चिकित्सालय में प्राथमिक उपचार के बाद अनन्ता मेडिकल कॉलेज व अस्पताल पहुंचाया, जहां उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इसके अलावा हार्दिक सनाढ्य भी चोटिल हो गया था। इस पर श्रीनाथजी थाना पुलिस ने 26 मार्च को एफआईआर दर्ज की थी।

Fake News Rajsamand https://jaivardhannews.com/road-accident-nathdwara-in-fake-news-viral/