01 86 https://jaivardhannews.com/saugaat-bar-police-station-got-approval-to-curb-crimes-financial-sanction-of-245-lakhs-issued/

अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए बार पुलिस थाने को स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए 245 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है बार पुलिस चौकी थाने में क्रमोन्नत होने से क्षेत्र में बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लग सकेगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में काननू व्यवस्था की स्थिति भी सुधरेगी।

राजसमंद जिले के भीम उपखंड क्षेत्र में बढ़ते अपराधाें पर अकुंश लगाने के लिए पुलिस चाैकी बार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा क्रियान्वयन करते हुए पुलिस थाने में क्रमोन्नत कर 245 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की है। बार पुलिस थाने में एक SI, 5 ASI, 4 हैड कांस्टेबल (Head Constable) के पदाें सहित 38 नए पद की स्वीकृति की मंजूरी दी है। इस मंजूरी से ग्रामीणाें क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति और सुदृढ़ करने तथा अपराधों की रोकथाम में मदद मिलेगी और नवीन पदों के सृजन से युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिल सकेंगे। वहीं अपराध घटित हाेने पर लाेगाें काे 60 किलाेमीटर जाकर भीम थाने पर समस्याएं बताने से निजात मिलेगी।


एएसपी शिवलाल ने बताया कि भीम थाने की पुलिस चौकी बार को पुलिस थाने में क्रमोन्नत किया। इस थाने में 38 नवीन पदों के सृजन तथा संसाधनों के लिए 245 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की। नवीन सृजित पदों में एक उप निरीक्षक, 5 ASI , 4 हैड कांस्टेबल (Head Constable) व 28 कांस्टेबल (Constable) के पद शामिल हैं। पुलिस चौकी बार को पुलिस थाने में क्रमोन्नत करते हुए नवीन पदों के सृजन तथा संसाधनों की उपलब्ध संसाधनों से अथवा उपलब्ध प्रावधान में से व्यय किए जाने की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति देते हुए पुलिस थाना बार में टेलीफोन मय इंटरनेट 15 हजार, फर्नीचर, कंप्यूटर एवं प्रिन्टर एक लाख रुपए, 4 वायरलस हैंडसेट एक लाख 20 हजार रुपए, जीप 8 लाख रुपए, 2 मोटर साइकिल एक लाख 30 हजार रुपए सहित 11 लाख 65 हजार रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। नवीन थाने में 45 जवानाें की तैनाती हाेगी, जिसमें चौकियों के पद भी शामिल हैं। 38 नवीन पदों का सृजन 28 फरवरी 2022 तक के लिए हैं। उक्त अवधि पश्चात समयावधि बढ़वाए जाने के लिए समय पर प्रस्ताव लेंगे। राजकीय भवन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में भूमि आवंटित करवाकर भवन निर्माण के लिए 245 लाख रुपए तक की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।


इन गांवाें काे भीम थाने से निकालकर बार थाने में लिया
पुलिस विभाग ने भीम थाने से 31 गांवाें काे निकालकर बार नए थाने में जाेड़ दिए हैं। जिसमें बार, अमरपुरा, जेतपुरा, डुंगरखेड़ा, भाेपालगढ़, जैताखेड़ा, कानलिया खेड़ा, बिल्यावास, केशरपुरा, हीरा का बाड़िया, बाेरवा, जसवंतपुरा, माना नंगला, जयपगर, चैनपुरा, खेड़ी का खेड़ा, साेपुरआस, धाेलाखेड़ा, हथुण, नयागांव शेखावास, अखेगढ़, स्वादना, शेखावास, भरतवा, बादनी, खेताखेड़ा, राजाेर, फताखेड़ा, उमरबावड़ी, लगेतखेड़ा, साराेठ काे भीम से बार थाने में जाेड़ा हैं। भीम थाना क्षेत्र में बार पुलिस चाैकी 40 किमी दूरी पर स्थित है। वहीं बाेरवा 60 किमी घटकर 9 किमी, भाेपालगढ़ 52 किमी से घटकर 12 किमी, धाेलाखेड़ा 52 किमी से घटकर 5 किमी तक हाे जाएगा।