01 120 https://jaivardhannews.com/schools-will-not-open-on-august-2-the-decision-will-be-taken-after-the-advice-of-the-central-government-and-experts/

2 अगस्त को राजस्थान में स्कूलें नहीं खुलेंगी। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए पांच मंत्रियों की हुई बैठक में केंद्र सरकार से सलाह लेने पर चर्चा हुई। स्कूलें खुलेंगी या नहीं खुलेंगी इसका फैसला केंद्र सरकार की सलाह के बाद ही होगा। साथ ही इसमें एक्सपर्ट से भी राय ली जाएगी। शिक्षा मंत्री द्वारा 2 अगस्त को स्कूलें खोलने के फैसलने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पर रोक लगाकर पांच मंत्रियों की कमेटी बनाई थी।

कमेटी की बैठक में कॉलेज और यूनिवर्सिटी की कक्षाएं शुरू करने पर हुई चर्चा के मुताबिक इस वक्त फाइनल इयर की परीक्षाएं चल रही हैं। अब ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसे देखते हुए कॉलेज और यूनिवर्सिटी की कक्षाएं शुरू करने पर फैसला 15 दिन बाद होगा। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी शामिल हुए।

मंत्रियों की बैठक में तय हुआ कि प्राइमरी से लेकर सीनियर सैकेंडरी स्कूल तक की कक्षिाओं को शुरू करने के लिए पहले केंद्र सरकार की राय ली जाएगी। केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, सैनिक स्कूल्स आदि के साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य राज्यों के स्कूलों में कक्षाएं शुरू करने के अनुभव और फीडबैक लेकर आगे फैसला होगा। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, एम्स और प्रदेश के एक्सपर्ट डॉक्टर्स से भी राय ली जाएगी।