01 69 https://jaivardhannews.com/the-timing-of-schools-will-not-change-till-deepawali-the-education-department-has-given-the-reason-for-the-high-heat-and-cancellation-of-the-holiday/

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में समय अब नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह में बदला जा सकता है। फिलहाल शिक्षा विभाग ने दीपावली तक समय परिवर्तन एक बार टाल दिया है। सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की बढ़ी हुई संख्या के चलते समय में फेरबदल नहीं किया है। पहले 16 अक्टूबर से स्कूलों का समय सर्दी के मद्देनजर बदलने वाला था। माना जा रहा है कि सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स की बढ़ी हुई संख्या के चलते समय में फेरबदल में जल्दबाजी नहीं की जा रही है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने शुक्रवार रात जारी आदेश में कहा है कि शीतकालीन अवधि के हिसाब से एक अक्टूबर को समय बदला जाना था। इसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर किया गया, लेकिन अब सात नवम्बर तक स्कूलों में अवकाश होने और शीतकाल भी बाद में आने से समय में फेरबदल का निर्णय टाल दिया गया है। अब सात नवम्बर के बाद ही स्कूलों का समय बदला जाएगा। तब भी ये समय परिवर्तन होगा या नहीं, अभी स्पष्ट नहीं है। जो स्कूल एक परिसर में ही संचालित हो रहे हैं, वहां सुबह साढ़े सात बजे से समय यथावत रहेगा, जबकि दूसरी पारी का समय 12:30 बजे से रहेगा।

सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि बरामदों में बिठाना पड़ रहा है। अगर अभी समय बदल दिया गया तो दोपहर में तेज गर्मी में बच्चों को बिठाना मुश्किल हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, 10 नवम्बर के आसपास ही सर्दी शुरू होगी। तब बच्चों को बरामदों में बैठाने में दिक्कत नहीं होगी।

एकल स्कूल का समय सुबह 7:30 से दोपहर 1 तक रहेगा। ये स्कूल वो हैं, जो एक परिसर में एक ही संचालित हो रहे हैं। जिन परिसरों में दो स्कूल संचालित हो रहे हैं, वहां सुबह की पारी सुबह 7 से दोपहर 12:30 बजे तक है। दूसरी पारी का समय दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक रहता है।