01 147 https://jaivardhannews.com/troubled-couple-committed-suicide-by-mixing-poison-in-food/

दहेज प्रतापड़ना के केस से परेशान दंपति ने परेशान होकर खाने में जहर मिलाकर आत्महत्या कर ली। जब उनका बेटा घर पहुंचा तो दोनों मृत मिले। बताया जा रहा है कि दोनों बहू द्वारा दर्ज कराए गए दहेज प्रताड़ना केस से परेशान चल रहे थे। नागाणा पुलिस ने बताया कि ​​​​​​मृतक ​खुमाराम (52) और चंपा (50) बेटे धर्मपाल (32) के साथ बालोतरा में रहते थे। खुदकुशी से पहले दोनों अपने पैतृक गांव भुरटिया आ गए थे।

यह घटना रााजस्थान के बाड़मेर जिले की है। धर्मपाल ने बताया कि सोमवार को उसके माता-पिता केस से सिलसिले से कोर्ट में गए थे। इस दौरान धर्मपाल की पत्नी गंवरी (29) देवी ने दंपती के साथ मारपीट कर दो लाख रुपए लेकर चली गई। धर्मपाल ने बताया, इस घटना के बारे में मुझे फोन पर बताया था। उसी रात बिजराड थाने में दहेज प्रताड़ना के मामले को लेकर बार-बार फोन आ रह थे। वे दोनों इससे बहुत परेशान थे। मंगलवार की शाम जब धर्मपाल भुरटिया गांव पहुंचा तो घर के आंगन में पलंग पर दोनों के शव पड़े थे।

नागाणा थानाधिकारी नरपतदान ने बताया कि लंबे समय से दोनों बालोतरा में रहते थे और धर्मपाल मजदूरी करता है। कभी- कभी भुरटिया पैतृक गांव आते थे। पुलिस को मंगलवार देर शाम सूचना मिलने के कारण शवों को मोर्चरी में रखवा दिया गया था। ढाणी सुनसान जगह पर होने के कारण 24 घंटे बाद पता लगा। बुधवार सुबह शवों का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है। प्रारम्भिक जांच में घरेलू कलह के कारण सुसाइड करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि बहू द्वारा किए केस से जोड़कर भी जांच कर रही है।

धर्मपाल के मुताबिक, उसकी शादी 2009 में गंवरी के साथ हुई थी। 2014 में पत्नी गंवरी ने उस पर और सास-सुसर पर दहेज और मारपीट का मामला दर्ज कराया था। जब से वे अलग रहते हैं। गंवरी बाड़मेर में अपनी बच्ची के साथ रहती है, जबकि धर्मपाल बालोतरा में अपने माता-पिता के साथ रहता था। घटना की सूचना के बाद भुरटिया सरपंच उत्तमचंद खोथ समेत गांव के लोग भी मौके पर पहुंचे। खुमाराम के दो बेटे हैं, जिसमें एक बेटे की पत्नी लंबे समय से ससुराल नहीं आ रही है। उसने पति, सास-ससुर पर मुकदमा कर रखा है। तलाक और दहेज प्रताड़ना का भी मामला है। इसको लेकर सामाजिक स्तर पर कई बार पंच-पंचायती भी हुई। कई सालों से घरेलू विवाद चल रहा था। इन दिनों माता-पिता अपने बेटे के साथ बालोतरा में थे।