Mukesh paliwal khamnor https://jaivardhannews.com/two-children-murder-in-rajsamand-3/
मुकेश पालीवाल @ खमनोर

सांयों का खेड़ा पंचायत के वागा की वेर में दो मासूम जुड़वा बच्चों की हत्या के मामले में पोस्टमार्टम के बाद परिजन व ग्रामीणों ने प्रशासन को बड़ी चेतावनी दी है। ग्रामीण अब भी एक ही मांग पर अड़े हुए हैं कि हत्या के आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करें, तभी वे शव उठाएंगे। यही नहीं, खमनोर अस्पताल के बाहर जाजम लगाकर ग्रामीण धरने पर बैठ गए और सुबह दस बजे तक बड़ी तादाद में भीड़ एकत्रित हो गए। फिलहाल पुलिस तैनात है, तो दूसरी तरफ गठित अलग अलग पुलिस टीमें सांयों का खेड़ा क्षेत्र में डटी हुई है, जो संदिग्ध गतिविधि वाले लोगों के बारे में पूछताछ कर रही है। हालांकि अभी तक पुलिस जांच में यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मासूम बच्चों की हत्या किसने और क्यों की।

खमनोर थानाधिकारी नवलकिशोर ने बताया कि वागा की वेर, सायों का खेड़ा निवासी बालूसिंह खरवड़ के 7 वर्षीय दो जुड़वा बच्चे तंवर व भूपेंद्र 2 सितम्बर दोपहर बाद रहस्यमयी तरीके से लापता हो गए। तीसरे दिन बच्चों के शव घर से करीब एक किमी. दूर कुएं में मिले थे। घटना के बाद पुलिस ने शव को खमनोर के सामुदायिक स्वास्थ्य के मोर्चरी में रखवाया, जहां मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम भी हो गया। उसके बाद ग्रामीण उग्र हो गए और इस मांग पर अड़े गए कि पहले बच्चों की हत्या के आरोपियों का पता लगाकर पुलिस उन्हें गिरफ्तार करें, तभी वे शव घर ले जाएंगे। इस तरह शनिवार देर रात तक भी पुलिस अधिकारी समझाइश करते रहें, मगर ग्रामीण नहीं माने। फिर रविवार सुबह से ही खमनोर अस्पताल में क्षेत्र से बड़ी तादाद में लोग एकत्रित होने लग गए और दस बजे तक अस्पताल में सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण जमा हो गए। सांयों का खेड़ा सरपंच प्रतिनिधि मुकेश उर्फ बंटी पुरोहित ने बताया कि ग्रामवासी अभी इसी मांग पर अड़े है कि पुलिस पहले आरोपियों का पता कर गिरफ्तार करें, तभी शव घर ले जाएंगे। इस दौरान चुनसिंह, पूर्व सरपंच उनवास मोहनसिंह, मदनसिंह परमार, केसरसिंह, टांटोल उपसरपंच शम्भूसिंह सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद है।

दस साल मांगी मन्नतें, तब जन्में बच्चे

बताया कि बालूसिंह खरवड़ की शादी चांदनीबाई से हुई। शादी के दस साल तक कोई संतान नहीं थी। फिर वे कई मंदिरों व देवी देवताओं के धोक दे आए और अस्पताल का उपचार लिया, तब उनके दो जुड़वा बच्चे जन्मे। एकाएक मासूम बच्चों की रहस्यमयी तरीके से हुई मौत को लेकर बवाल मच गया है।

murder 2 https://jaivardhannews.com/two-children-murder-in-rajsamand-3/

पहले भी पुलिस ने नहीं दिया ध्यान

धरने पर बैठे ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2018 में भी मोलेला में एक मासूम की हत्या कर शव बनास नदी में डाल दिया था। उस घटना आज तक पुलिस खुलासा नहीं कर पाई। ऐसे में अगर अभी हम मासूम बच्चों के शव घर ले गए, तो पुलिस फिर इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल देगी। इसलिए अब तक पुलिस ठोस कार्रवाई करते हुए आरोपियों को नहीं पकड़ेगी, तब तक हम शव घर नहीं ले जाएंगे।

ब्लॉक कांगे्रस अध्यक्ष कर रहे समझाइश

खमनोर में एकत्रित हुए लोगों की भीड़ को समझाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के प्रतिनिधि के तौर पर ब्लॉक कांगे्रस अध्यक्ष प्रतापङ्क्षसह मौके पर पहुंचे। प्रतापसिंह ने ग्रामीणों को बताया कि डॉ. सीपी जोशी ने एसपी व थाना प्रभारी को सख्त निर्देश दिए हैं। इसके तहत चौबीस घंटे में वारदात का खुलासा करने के प्रयास करेंगे, तब तक शव ले जाए और अंतिम संस्कार करें, मगर ग्रामीण केवल एक ही मांग पर अड़े हुए हैं कि जब तक आरोपी नहीं पकड़ेगे, जाएंगे तब तक वे शव नहीं ले जाएंगे।