accident rajsamand 00 https://jaivardhannews.com/villagers-buried-under-falling-roof-rajsamand/

Villagers buried under falling roof : राजसमंद जिले में खमनोर थाना क्षेत्र के सांयों का खेड़ा पंचायत के चिकलवास के बलाई बस्ती में निर्माणाधीन धर्मशाला की छत ढहने से उसके नीचे एक ही बस्ती के 13 लोग दब गए। हादसे के बाद जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल व एसपी मनीष त्रिपाठी मौके पर पहुंच गए और पांच घंटे तक रेस्क्यू अभियान चलाकर 9 घायल व 4 के शव बाहर निकाले गए। घटना के बाद गांव में कोहराम मच गया और पूरा गांव रातभर जागता रहा।

IAS Dr. Bhanwarlal ने बताया कि चिकलवास गांव में मेघवाल समाज द्वारा जनसहयोग से धर्मशाला का निर्माण करवाया जा रहा था। सोमवार दिन में छत के नीचे से बांस की बल्लियों को हटाया गया और उसके बाद सोमवार रात 9 बजे गांव के लोग निर्माणाधीन धर्मशाला की साफ सफाई व रंग रोगन के लिए गए, तभी ठीक 9.30 बजे छत भरभराकर नीचे गिर पड़ी। साफ सफाई का कार्य कर रहे 13 लोग उसके नीचे दब गए। आस पास कोई घर भी नहीं था। बाद में छत के नीचे दबे वार्डपंच हीरालाल ने मोबाइल से कॉल कर गांव में हादसे की सूचना दी। बाद में गांव से बड़ी तादाद में ग्रामीण पहुंच गए। बाद में खमनोर थाना प्रभारी भगवानसिंह, नाथद्वारा डीएसपी दिनेश सुखवाल मय जाब्ते के घटना स्थल पर पहुंच गए। रात साढ़े दस बजे जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल व एसपी मनीष त्रिपाठी, एएसपी महेंद्र कुमार भी आ गए। साथ ही एसडीआरएफ की टीम, सिविल डिफेंस के जवानों को बुला लिया गया। मलबा हटवाने के लिए आधा दर्जन् से ज्यादा जेसीबी मंगवाई गई और छत को तोड़ने के लिए ड्रीलिंग मशीन मंगवाई। इस तरह रात 11 बजे रेस्क्यू अभियान शुरू किया, जिसमें छत को तोड़कर 3 लोगों को तत्काल सुरक्षित बाहर निकाला, जिनके हल्की चोटे लगी है, जबकि 4 लोगों की मौत हो गई और 6 घायलों को नाथद्वारा स्थित गोवर्धन राजकीय जिला चिकित्सालय में उपचार जारी है। तड़के करीब 3 बजे रेस्क्यू पूरा हुआ। इस दौरान सरपंच प्रतिनिधि मुकेश पुरोहित सैकड़ों की तादाद में चिकलवास, सांयों का खेड़ा, शिशोदा आदि गांवों के लोग मौके पर एकत्रित हो गए। हादसे में छत के नीचे दबे सभी लोग सांयों का खेड़ा पंचायत के चिकलवास के बलाई बस्ती के रहने वाले है।

Accident rajsamand 001 1 https://jaivardhannews.com/villagers-buried-under-falling-roof-rajsamand/

Big Accident : 9 लोग हो गए घायल

  • हीरालाल (30) पुत्र तुलसीराम सालवी
  • मांगीलाल (35) पुत्र शंकर सालवी
  • मिठूलाल (30) पुत्र मोहनलाल सालवी
  • लक्ष्मण (35) पुत्र मोहनलाल सालवी
  • लक्ष्मण (35) पुत्र भेरा सालवी
  • गोपीलाल (65) पुत्र खीमा सालवी

Accident Death : हादसे में चार की मौत

  • भगवतीलाल (40) पुत्र शंकरलाल सालवी
  • भंवरलाल (50) पुत्र लच्छा सालवी
  • शांतिलाल (35) पुत्र नारूलाल सालवी
  • कालूलाल (40) पुत्र वेणा सालवी

आधे किमी. तक वाहनों का जमावड़ा

चिकलवास के बलाई बस्ती में हादसे के बाद कलक्टर, एसपी के साथ नाथद्वारा उपखंड व तहसील स्तर का तमाम पुलिस व प्रशासनिक अमला पहुंच गया।

हादसे में 4 की मौत, 9 घायल

निर्माणाधीन धर्मशाला की छत गिरने से चार लोगों की मौत हुई, जबकि 9 लोग घायल है। हादसे के बाद पांच घंटे तक रेस्क्यू चलाया गया। फिलहाल घायलों का नाथद्वारा अस्पताल में इलाज जारी है।

डॉ. भंवरलाल, जिला कलक्टर राजसमंद