01 7 https://jaivardhannews.com/war-campaign-started-for-shuddh-those-who-inform-about-adulteration-will-get-51-thousand-60-kg-sauce-of-expiry-date-destroyed/

जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू हो गया है जो 31 मार्च तक चलेगा। जिले कलेक्टर के निर्देश पर अभियान की शुरूआत की गई। अभियान के तहत दुध, मावा, पनीर एवं अन्य दुग्ध उत्पाद, आटा, बैसन, खाद्य तेल, मसाले, समस्त प्रकार मिठाइयां नमकीन के नमूने लिए जाकर शुद्धता एवं मानक स्तर की जांच की जाएगी।

रसद विभाग बाट एवं माप की भी मौके पर जांचकर कमी पाए जाने पर चालान बनाए जाएंगे। अभियान के सुचारु संचालन के लिए ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार के नेतृत्व में टीम बनाकर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की कार्यवाही की जाएगी। अभियान के तहत मिलावट की सूचना देने वाले को तथा सूचना सत्य पाई जाने पर राज्य सरकार इनाम के रुप में 51 हजार की राशि दी जाएगी।

अभियान के तहत अब तक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, रसद विभाग एवं डेयरी के संबंधित अधिकारियों द्वारा निरंतर कार्यवाही की जा रही है। इसके तहत अब तक 9 खाद्य पदार्थों के नमूने इसमें दुध, तेल, घी, मसाले, सूजी, नमकीन के नमूने लेकर जांच प्रयोगशाला उदयपुर को भिजवाए हैं। साथ ही कांकरोली स्थित एक प्रतिष्ठान से अवधी पार पाए जाने पर 60 किलो सॉस, 33 किलो रेड चेरी, एक किलो फुड कलर, 15 किलो किचन मसाला मौके पर नष्ट करवाया।

अभियान के तहत बांट-माप विभाग ने 2 फर्मो पर 2500 रुपए का जुर्माना लगाया। खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद सम्बन्धित न्यायालयों में जांच परिणामों के आधार पर चालान पेश किए जाएंगे। खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सैनी ने बताया कि गत माह कृष्णा ब्रांड घी मिस ब्रांड पाए जाने पर धारा 52 के तहत अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट एवं न्याय निर्णयन अधिकारी ने विक्रेता फर्म आमज माता किराणा स्टोर बस स्टेंड, चारभुजा होलसेलर मैसर्स भंवरलाल रंगलाल ऑयल्स प्राईवेट लिमिटेड उदयपुर एवं निर्माता भोले बाबा मिल्क फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड धाैलपुर पर एक लाख का जुर्माना लगाया हैं।

वहीं मेसर्स विकास बेकरी स्वीट्स कुंवारिया, मेसर्स सुराणा ट्रेडिंग कंपनी भीलवाड़ा रोड़ कांकरोली, मैसर्स नव हरि फूड प्रोडक्ट्स बिकानेर पर सोन पपड़ी मिस ब्रांड पाए जाने पर धारा 52 के तहत 50 हजार के जुर्माने से दंडित किया। जिले में अभियान के प्रभावी संचालन के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सैनी, शशिकांत शर्मा, बाट माप विभाग से रामावतार पुनिया नियमित कार्यवाही कर रहे हैं।