Untitled 6 copy https://jaivardhannews.com/weather-death-due-to-lightning-alert/

Weather : मौसम विभाग ने राजस्थान में आज और कल बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। 12 मई तक प्रदेश में मौसम कुछ इसी तरह का रहेगा। शुक्रवार को बारिश-आंधी और ओलावृष्टि से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली थी। उदयपुर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में मौसम में हुए इस बदलाव से तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। लेकिन यह बारिश राहत के साथ-साथ हादसों का भी सबब बन गई। बूंदी जिले के एक गांव में देर रात मकान पर बिजली गिरने से मां-बेटी सहित तीन लोगों की मौत हो गई।

Weather Update : शुक्रवार रात को बूंदी जिले के हिंडोली क्षेत्र में एक दर्दनाक हादसा हो गया। आकाशीय बिजली एक घर पर गिर गई, जिसके कारण घर की छत की पट्टियां टूट गईं और मलबे के नीचे दबने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 1 महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। मृतकों की पहचान कर्मा बाई (30), उनकी बेटी दिव्या (3) और कर्मा बाई के बहनोई (जीजा) बाबूलाल (45) पुत्र शुभकरण के रूप में हुई है। घटना के समय कर्मा बाई अपनी बेटी के साथ पीहर और बाबूलाल ससुराल आए हुए थे। सभी लोग रात में सो रहे थे जब अचानक बिजली उनके घर पर गिर गई। हादसे में घायल हुईं हीरा बाई को गंभीर हालत में बूंदी जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

Rain Alert
घर पर आकाशीय बिजली गिरने से मौत

ये भी पढ़ें : Journey : उत्तराखंड के चार धाम की यात्रा शुरू, 3 डिग्री तापमान में पहले ही दिन 10000 श्रद्धालु पहुंचे

Weather Rajasthan : आज भी बारिश व अंधड़ का अलर्ट

Rain Alert : राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान जयपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, उदयपुर, धौलपुर, करौली, हनुमानगढ़, गंगानगर और चूरू समेत कई जिलों में बारिश हुई है। उदयपुर, झुंझुनूं और अलवर में कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने आज राजस्थान में तेज अंधड़ चलने की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की भी संभावना है। इधर भीलवाड़ा, अजमेर, टोंक और केकड़ी के आसपास देर रात बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि शनिवार को राजस्थान के कई जिलों में तेज अंधड़ आने की आशंका है। इन जिलों में गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, नागौर, जोधपुर और फलोदी शामिल हैं। इन जिलों में कहीं-कहीं 50 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे ज्यादा तेज गति से हवा चल सकती है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर मेघ गर्जना के साथ बिजली चमकने या गिरने की भी आशंका है।

किस जगह कितनी हुई बारिश

जिलास्थानबारिश
हनुमानगढ़पल्लू 11MM
हनुमानगढ़भादरा8MM
भीलवाड़ाजहाजपुर12MM
भीलवाड़ाफूलियाकलां21MM
अलवरराजगढ़5MM
झुंझुनू बुहाना18MM
झुंझुनू मलसीसर 5MM
गंगानगरसूरतगढ़4MM
दौसा महुवा5MM
दौसा बेजुपाड़ा 4MM
राजसमंददेलवाड़ा 6MM
राजसमंदखमनोर11MM
अजमेर के में पीसांगन15MM
अजमेर ____________17MM