Untitled 1 copy https://jaivardhannews.com/11-kv-line-broken-in-rajsamand/

11 केवी की बिजली टूटकर जमीन पर गिर गई, जिससे सड़क पर आग लग गई। राजसमंद में कुंवारिया तहसील क्षेत्र के बनाई मादड़ा मार्ग तथा रूपाखेड़ा गांव में 11 केवी की बिजली लाइन टूटकर जमीन पर गिर गई। गनीमत रही कि दोनों स्थान पर कोई ग्रामीण चपेट में नहीं आए अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

बणाई गांव में आबादी के समीप मादड़ा की डामर रोड के ऊपर से गुजर रही 11 केवी की विद्युत लाइन का एक तार टूटकर सड़क पर गिर गया। तार के डामर सड़क पर गिरते ही तेज धमाका हुआ तथा हाई वॉल्टेज लाइन के कारण का डामर पिघल कर जलने लगा। विद्युत लाइन टूट कर सड़क पर गिरने की सूचना मिलने पर वणाई के सामाजिक कार्यकर्ता बंसीलाल चोपड़ा, सुल्तानसिंह, हरलाल गुर्जर भारू गुर्जर आदि ग्रामीण मौके पर पहुंचे तथा रास्ते के दोनों तरफ से ग्रामीणों को आवाजाही को बंद करवाते हुए बिजली निगम के मादडी जीएसएस पर सूचना दी। इस पर करीब आधे घंटे बाद में बिजली सप्लाई बंद की गई।

कमजोर इंसुलेटर को बताया है कारण

रूपाखेड़ा व वणाई गांव के ग्रामीणों ने बताया कि बिजली की लाइन बिछाने के दौरान ठेकेदार के कार्मिकों के द्वारा जल्दबाजी में काम करके निम्न वर्जे के इंसुलेटर उपयोग में लिए गए. जो कि कुछ ही दिनों में मौसम की मार से क्षतिग्रस्त होकर फॉल्ट हो जाते हैं, जिसके कारण विद्युत की लाइनें टूटती है। ग्रामीणों ने विद्युत लाइन को बिछाने के दौरान विद्युत की लाइनों, इन्सुलेटर्स की गुणवत्ता पर भी आवश्यक मॉनिटरिंग करने की मांग बिजली निगम के अधिकारियों से की है।

सुरक्षा के मापदण्डों की हो रही उपेक्षा

ग्रामीणों ने बताया कि रास्तों के ऊपर से गुजरती बिजली की लाइन किसी भी कारण से टूटे तो वो सीधे ही रास्तों पर गिर जाती है, जबकि रास्तों पर सीधे है। इससे रास्तों से गुजरने वाली लाइनें और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो लाइन नीचे नहीं गिरे, इसको लेकर कोई भी सुरक्षा के उपाय नहीं किए जा रहे सकती हैं।

सरपंच व ग्रामीणों ने किया विरोध

वणाई सरपंच गीता देवी गुर्जर ने बताया कि वणाई मादडा डामर रोड के ऊपर से बिजली की लाइन निकालने के दौरान ही ग्राम पंचायत व गांव के ग्रामीणों ने कड़ा विरोध किया था। सड़क के ऊपर से लाइन गुजारने को लेकर हादसे की आशंका जताई थी।परंतु विद्युत मंडल के अधिकारी व ठेकेदार पंचायत व ग्रामीणों की बात को नजर अंदाज करके बिजली की लाइन डाल दी।वणाई सरपंच गुर्जर ने बताया कि विद्युत लाइन टूटने के दौरान भी गनीमत रही कि गांव के युवा कार्यकर्ता समय पर मौके पर पहुंच गए और आवागमन बंद करवा दिया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। इसी प्रकार से रुपाखेड़ा गांव के आबादी क्षेत्र में भी में बिजली की लाइन टूटकर रास्ते में आ गिरी जिसकी सूचना देने पर विद्युत की आपूर्ति बंद करके लाइनों को दुरुरत किया गया।

आकाशीय बिजली गिरने से पेड़ क्षतिग्रस्त, बैल की मौत

rajsamand news https://jaivardhannews.com/11-kv-line-broken-in-rajsamand/

देवगढ़ थाना क्षेत्र में कुन्दवा गांव में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से एक बैल की दर्दनाक मौत हो गई। साथ ही एक पेड़ की शाखाएं टूट कर नीचे गिर पड़ी। तेज धमाका हुआ, जिससे क्षेत्रीय लोग डर गए। बाद में जिस जगह धमाका हुआ, उस जगह पर जाकर देखा तो एक किसान के बैल की मौत हो गई, जबकि पेड़ क्षतिग्रस्त हुआ। कोई जनहानि नहीं हुई, जो राहत की बात है।