दो दिन में एकाएक बदले मौसम के बीच शुक्रवार रात से रिमझिम बारिश के साथ चल रही हवा के झोंके से शनिवार सुबह गोवल पंचायत के शोभागपुरा के पास 11 हजार केवी बिजली लाइन का तार टूट गया। तार गिरने से करंट के झटके से बाइक सवार देवर- भाभी की मौके पर ही तड़प तड़प कर दर्दनाक मौत हो गई, जबकि बाइक सवार एक बच्ची के अलावा 3 लोग झुलस गए। हादसे में करंट के झटके से एक भैंस भी मर गई। झुलसे तीन लोगों को आमेट सामुदायिक स्वासथ्य केंद्र में उपचार जारी है। यह दर्दनाक हादसा राजसमंद जिले के आमेट उपखंड क्षेत्र में गोवल पंचायत के शोभागपुरा गांव के पास हुआ। death by electrocution के बाद अजमेर विद्युत निगम के सुरक्षा प्रबंध व बिजली लाइनों के रख रखाव के कार्य की पोलपट्‌टी खुलकर सामने आ गई।

राजसमंद जिले के आमेट थाना क्षेत्र में सेलागुड़ा व गोवल के पास शोभागपुरा गांव में शनिवार सुबह करीब साढ़े 10 अचानक 11 हजार केवी बिजली लाइन का तार टूट नीचे गिर पड़ा। उसी वक्त बाइक पर जा रहे खारा निवासी नारायणलाल (30) पुत्र घीसा गुर्जर उसकी भाभी मेहताबी (35) पत्नी हीरालाल गुर्जर व रेखा (22) पत्नी उदयलाल गुर्जर व उसके ढाई वर्षीय पुत्र लोकेश चपेट में आ गए, जबकि पास में मौजूद शंकरसिंह पुत्र अर्जुनसिंह भी करंट के झटके से झुलस गया। करंट की वजह से नारायणलाल गुर्जर व उसकी भाभी मेहताबी की तड़प तड़प कर मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, जबकि करंट से झुलसे रेखा पत्नी उदयलाल गुर्जर, उसके ढाई वर्षीय पुत्र लोकेश व शंकरसिंह का आमेट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार जारी है। हादसे के बाद नारायण गुर्जर व मेहताबी गुर्जर के शव को आमेट चिकित्सालय के मुर्दाघर में रखवाए। परिजनों के आने के बाद पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपने की कार्रवाई चल रही है। हादसे के बाद आमेट थाना प्रभारी सुरेन्द्रसिंह मय जाब्ते के घटना स्थल पहुंचे और उसके बाद अस्पताल में प्रकरण दर्ज करते हुए अग्रिम कार्रवाई में जुटे हुए हैं।

प्रशासन की रिपोर्ट : बारिश व तेज हवा के कारण हुआ हादसा

बिजली तार टूटने से दो की मौत व 3 के झुलसने के बाद राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। लावासरदारगढ़ नायब तहसीलदार मौके पर पहुंच गए। हादसे को लेकर पर्चा मौका रिपोर्ट तैयार की गई, जिसमें बारिश व तेज हवा के कारण हादसा होना बताया गया है। हासे में दो लोगों की मौत, 3 के झुलसने के अलावा एक भैंस की मौत भी हो गई। प्रशासन द्वारा माैका रिपोर्ट तैयार कर उपखंड अधिकारी को प्रेषित कर दी। इस दौरान गजेंद्रसिंह, सुप्रिया, प्रहलादसिंह, किशनसिंह, शैतानसिंह, भगवती आदि मौजूद थे।

विधायक व डीएसपी भी पहुंचे आमेट

घटना के बाद कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द्रसिंह राठौड़ भी आमेट चिकित्सालय पहुंचे, जहां घायलों के उपचार की जानकारी ली। हादसे पर चिंता व्यक्त करते हुए ग्रामीणों से चर्चा की। इस दौरान कुंभलगढ़ पुलिस उप अधीक्षक शिव कुमार व आमेट थाना प्रभारी सुरेंद्रसिंह मौके पद मौजूद थे। बाद में नगरपालिका आमेट अध्यक्ष कैलाश मेवाड़ा, आमेट प्रधान प्रतिनिधि हजारीलाल गुर्जर, सेलागुड़ा सरपंच गंगासिंह चुंडावत भी माैके पर पहुंचे।

हादसे के बाद दहशत में आ गए लोग

सेलागुड़ा सरपंच गंगासिंह चुंडावत ने बताया कि गोवल व सेलागुड़ा के पास सड़क किनारे बस का इंतजार कर रहे पांच राहगीरों पर बिजली का तार टूट कर गिरने पर अन्य लोगों में डर व दहशत व्याप्त हो गई। करंट के झटके से महिला सहित दो लोगों ने तड़प तड़प कर जान दे दी और इस विभत्स हादसे को जिसने भी देखा, हर किसी की रूह कांप उठी और लोग भी डर गए।

बिजली लाइनों के रख रखाव की खुली पोल

11 हजार केवी बिजली लाइन का तार टूटने के साथ ही अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा आए दिन किए जाने वाले रख रखाव व सुरक्षा प्रबंध की पोलपट्‌टी खुलकर सामने आ गई। सवाल उठ रहा है कि मामूली सी हवा से बिजली का तार कैसे टूट गया। फिर विद्युत निगम द्वारा बिजली लाइनों का रख रखाव कैसे किया जाता है।

बिजली के टूटे तार से करंट लगने पर मौत

बिजली का तार टूटने से दो की मौत व तीन के झुलसने की खबर के बाद बड़ी तादा में ग्रामीण आमेट अस्पताल पहुंच गए। कई जनप्रतिनिध भी पहुंचे और हादसे के बाद विद्युत निगम के प्रति आक्रोश जताया। फिलहाल शव मुर्दाघर में रखे हैं, जबकि पुलिस द्वारा शवों की पहचान करते हुए प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

2 thoughts on “Death by electrocution में तार टूटा, करंट से तड़प तड़प कर देवर-भाभी की मौत, बच्चे सहित 3 झुलसे”
  1. […] Death by electrocution में तार टूटा, करंट से तड़प तड़प क… Mnarega में हेराफेरी, मेट मस्टररोल नहीं देते, श्रमिकाें की भरते फर्जी हाजरी, सरपंच ने लगाए आरोप Post Views: 1 Share […]

Comments are closed.