charbhuja to bhatewar highway https://jaivardhannews.com/gazette-notification-issued-from-bhatewar-to-garhbor-national-highway-162-e/

चारभुजा, कुंभलगढ़, हल्दीघाटी, नाथद्वारा आदि धार्मिक व पर्यटन स्थलों तक आमजन की पहुंच सुगम बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा भटेवर से चारभुजा मेगा हाईवे 162 के राष्ट्रीय राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 162 ई में क्रमोन्नत के साथ निर्माण जोरों पर चल रहा है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग भटेवर से चारभुजा गढ़बोर तक बनेगा। इसकी कुल लम्बाई 113.14 किमी है, जो भटेवर से मावली, नाथद्वारा, हल्दीघाटी, कुंभलगढ़ से चारभुजा गढ़बोर को जोड़ेगा। इसके लिए भूमि अवाप्ति का कार्य चल रहा है। इसमें 869 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग 162 ई की घोषणा वर्ष 2013 में हुई। जनवरी 2022 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बजट स्वीकृत किया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बजट मिलने के बाद चारभुजा से भटेवर हाइवे का निर्माण शुरू कर दिया। साथ ही राजस्व विभाग द्वारा जमीन अधिग्रहण का कार्य भी जोरों पर चल रहा है। भटेवर से चारभुजा तक 113.14 किमी. तक नवनिर्माण होने के बाद यह राष्ट्रीय राजमार्ग पाली के देसूरी से जुड़ जाएगा, जिससे उसकी कुल लम्बाई 142 किमी. हो जाएगी। इस तरह इस हाइवे के जरिए पाली, राजसमंद, उदयपुर के माध्यम से न सिर्फ मेवाड़ व मारवाड़ का आवागमन सुगम होगा, बल्कि मध्यप्रदेश से भी राजस्थान का जुड़ाव हो जाएग। एनएच 162 ई उदयपुर संभाग के 2 राजसमंद व उदयपुर जिलों, 4 तहसील, 20 प्रमुख कस्बो से गुजरेगा।

नेशनल हाइवे का प्रोजेक्ट 869 करोड़ रुपए का

भटेवर से चारभुजा मेगा हाईवे 162 के नेशनल हाइवे 162 ई के निर्माण के लिए करीब 869 करोड़ रुपए की डीपीआर बनाई गई है। इसके तहत धार्मिक स्थल चारभुजा से भटेवर तक नाथद्वारा, हल्दीघाटी व कुंभलगढ़ भी जुड़ जाएगा। इस परियोजना की नींव जून 2013 में रखी गई थी, तब पीडब्ल्यूडी-एनएच विभाग पाली को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया था, मगर प्रदेश में सरकार बदलने से प्रोजेक्ट अधर में लटक गया।

दो फेज में होना है हाइवे का निर्माण

दो फेज में बनने वाले चारभुजा से भटेवर हाइवे के पहले चरण में 0 से 89 किमी चारभुजा से निचली ओडन तक और दूसरे चरण में निचली ओडन से भटेवर तक 90 से 142 किमी तक निर्माण प्रस्तावित है। उदयपुर जिले की वल्लभनगर, मावली तथा राजसमंद जिले की नाथद्वारा, कुंभलगढ़ तहसील के 20 कस्बे आ रहे है। चारभुजा से रिछेड़, धोला की ओड, मजेरा, केलवाड़ा, लखमावतों का गुड़ा, बरवाड़ा, लोसिंग, कालोड़ा, हल्दीघाटी, खमनोर, टांटोल, निचली ओडन, उपली ओडन, जावड़, थामला, मोगाना, मावली, वल्लभनगर होते हुए भटेवर तक मार्ग बनेगा।

https://jaivardhannews.com/history-of-baba-ramdev/

मेवाड़- मारवाड़ के सुगम मार्ग से बढ़ेगा पर्यटन

नेशनल हाईवे के निर्माण से राजस्थान से मध्यप्रदेश आना जाना आसान होगा। नाथद्वारा से एमपी के इंदौर, उज्जैन, रतलाम जाने वालों के लिए समय व ईधन की बचत होगी। मेवाड़ के चित्तौड़, उदयपुर, राजसमंद, पाली सहित अन्य जिले सड़क मार्ग से सीधे जुड़ जाएंगे। इस हाईवे से एमपी के लोग सीधे मारवाड़ के पाली देसूरी से जुड़ेंगे। वहीं सांवरिया सेठ, शनिमहाराज, आवरी माता, नाथद्वारा के श्रीनाथजी, एकलिंगजी, चारभुजा सहित अन्य धार्मिक स्थल सड़क से जुड़ेंगे। हाईवे से नए क्षेत्रों के जुड़ने के बाद यहां पर्यटन का विकास होगा और धार्मिक पर्यटकों की आवक बढ़ेगी।

केलवाड़ा व उपली ओडन में बनेंगे बाइपास रोड

डीपीआर के अनुरूप पहले फेज में करीब 88 किमी लंबा मेगा हाईवे बनाया जाएगा। इस पर करीब 412 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस मेगा हाईवे के निर्माण में 185 पुलिया बनेंगे, जबकि 6 मीटर या इससे कम लंबाई के 18 छोटे पुल बनाए जाएंगे। इस मेगा हाईवे के निर्माण में 3 बाइपास बनेंगे, जिनमें प्रमुख रूप से ओडन और केलवाड़ा के बाइपास प्रमुख होंगे।