Petrol Diesel prices https://jaivardhannews.com/rajasthan-petrol-and-diesel-price-in-un-control/

जयपुर। पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार तेजी के कारण निराशा का माहौल बन गया है। पेट्रोल के बाद अब डीजल भी शतक लगाने को बेकरार दिख रहा है। हालांकि सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल 26 पैसे और डीजल के दाम 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए थे। जयपुर में अभी पेट्रोल 102.14 रुपए और डीजल के दाम 95.37 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। श्री गंगानगर में अब डीजल 99 रुपए 50 प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

लगातार चौथे सप्ताह कच्चे तेल में तेजी
बीते चार सप्ताह से कच्चा तेल लगातार तेजी की राह पर है। अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट के मुताबिक 4 जून को समाप्त सप्ताह के दौरान वहां 2.10 मिलियन बैरल क्रूड का ड्रॉ हुआ है। मतलब इस सप्ताह जम कर खरीदारी होगी। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल फिर महंगा हो गया। ब्रेंट क्रूड 0.73 डॉलर प्रति बैरल बढ़ कर 72.22 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 0.82 डॉलर बढ़ कर 70.05 डॉलर प्रति बैरल पर सेटल हुआ था।

तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है भारत
भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है और अपनी मांग के 85 फीसदी हिस्से के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर है। पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुए मौजूदा एथेनॉल आपूर्ति वर्ष में भारत की योजना 10 फीसदी एथेनॉल सम्मिश्रण वाला पेट्रोल बेचने की है। इस अनुपात को हासिल करने के लिए करीब चार अरब लीटर एथेनॉल की जरूरत होगी। वर्ष 2023 तक 20 फीसदी एथेनॉल सम्मिश्रण का लक्ष्य हासिल करने के लिए 10 अरब लीटर एथेनॉल की जरूरत होगी। जरूरी सात अरब लीटर एथेनॉल के उत्पादन के लिए चीनी उद्योग को 60 लाख टन अधिशेष चीनी का इस्तेमाल करना होगा, जबकि शेष एथेनॉल का उत्पादन अतिरिक्त अनाज से किया जाएगा।

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 95.56 रुपए व डीजल के दाम 86.47 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 101.76 रुपए व डीजल के दाम 93.85 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 95.52 रुपए और डीजल 89.32 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 96.94 रुपए और डीजल के दाम 91.15 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।