photo 6127186798602992274 y https://jaivardhannews.com/ram-mahotsav-will-be-organized-from-20-to-22-january-under-the-leadership-of-dwarkadhish-temple-in-rajsamand-city/

अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर राजसमंद शहर में द्वारकाधीश मंदिर की अगुवाई में 20 से 22 जनवरी तक राम महोत्सव मनेगा। इसको लेकर आवश्यक तैयारिया पूरी कर ली गई है।

द्वारकाधीश मंदिर परिसर में प्रेस वार्ता में मंदिर के कार्यकारी अधिकारी विनीत सनाढ्य ने बताया कि मंदिर के पीठाधीश्वर गोस्वामी डॉ. वागेश कुमार महाराज के निर्देश पर राम महोत्सव मनाया जा रहा है। पूरे शहर में हर्ष और उल्लास के साथ मनाने को लेकर तीन दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई गई है। इस कार्यक्रम को लेकर राजसमंद शहर के विभिन्न समाज के प्रतिनिधि स्वयं से भी संगठन सरकारी व निजी स्कूल कॉलेज के प्रबंधन से जुड़े लोग और छात्र-छात्राएं भी तैयारी में जुटे हुए हैं।

कार्यक्रम को भव्य बनाने के उद्देश्य से नगर के गणमान्य व्यक्तियों के साथ अलग-अलग कार्यक्रम की कमिटियां गठित की गई है, जो सुचारू रूप से अपना कार्य कर रही है। साथ ही महिला संगठनों को भी आयोजन की जुड़ी प्रमुख जिम्मेदारियां दी गई है। प्रेस वार्ता में मंदिर के अधिकारी भगवती लाल पालीवाल, मंदिर के ट्रस्टी मुकेश भाई मेहता, मंदिर सलाहकार पद्मेश तैलंग, जयेश शाह आदि उपस्थित थे।

पहला दिन : चिकित्सा शिविर, दीपदान व भजन संध्या

बताया कि 20 जनवरी को स्वर्गवासी बृजेश कुमार के जन्म दिवस के उपलक्ष में द्वारकेश वाटिका में मेडिकल कैंप आयोजित होगा, जिसमें सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक पेसिफिक हॉस्पिटल एंड मेडिकल कॉलेज के डाक्टर जांच व उपचार करेंगे। गंभीर बीमारी के मरीज का ऑपरेशन भी फ्री में कराया जाएगा। पूरा इलाज, सारी दवाइयां व उदयपुर रेफर की सुविधा निशुल्क उपलब्ध होगी। इसी दिन शाम को द्वारकाधीश मंदिर कांकरोली में दीपदान दिवाली महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मंदिर परिसर और झील किनारे जलघरा घाट पर शहरवासी दीपदान करेंगे। दीपदान के तुरंत बाद शाम करीब 7 बजे से द्वारकाधीश मंदिर परिसर गोवर्धन चौक में ब्रज के प्रसिद्ध भजन गायक कोको पंडित बृजवासी द्वारा भजन संध्या प्रस्तुत की जाएगी।

दूसरा दिन : सनातन धर्म सभा और सम्मान समारोह

21 जनवरी शाम को श्री द्वारकाधीश मंदिर द्वारा द्वारकेश वाटिका राजसमंद में सनातन धर्म में विज्ञान या विज्ञान में सनातन धर्म विषय पर धर्म सभा होगी। इसमें मुख्य उद्घाटक मंदिर के पीठाधीश्वर वागीश कुमार महाराज होंगे, जबकि प्रासंगिक उद्बोधन वेदांत कुमार का रहेगा। साथ ही मंदिर सलाहकार जयेश शाह व शिक्षाविद् राकेश तैलंग का उद्बोधन भी रहेगा। उसके बाद प्रबुद्ध जनों का सम्मान समारोह आयोजित होगा। इसमें विभिन्न समाज, स्वयंसेवी संस्थाएं, जनप्रतिनिधि, पत्रकार और विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान श्री द्वारकाधीश मंदिर में किया जाएगा।

तीसरा दिन : शहर में रामरेवड़ियों का अद्भुत संगम

22 जनवरी को द्वारकाधीश मंदिर कांकरोली से दोपहर 3 बजे शोभायात्रा निकलेगी, जिसका नाम रामरेवाड़ी दिया गया है। इसमें राजसमंद शहर की सभी राम रेवड़ियां शामिल होगी, जो नगर के विभिन्न मार्गो से होती हुई द्वारकेश वाटिका पहुंचेगी। शोभायात्रा में राजसमंद नगर के स्कूलों के छात्र राम भेष में रामायण की झांकियां में सजे धजे नजर आएंगे। समस्त समाज, स्वयंसेवी संस्थाएं, स्कूल जनप्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। शोभायात्रा के बाद द्वारकेश वाटिका में भव्य आतिशबाजी होगी। फिर महिलाओं द्वारा महारास का आयोजन किया जाएगा।