hair https://jaivardhannews.com/tuft-of-hair-from-babys-stomach/

14 साल की बच्ची के पेट से निकला कुछ ऐसा कि देखकर डॉक्टर्स के होश उड़ गए। आप भी चौंक जाएंगे। बच्ची के पेट से 4 किलो 100 ग्राम का बालों का गुच्छा बिना ऑपरेशन निकाला गया है। भिवानी जिले की रहने वाली यह बच्ची दस वर्षों से पेट में बालों को गुच्छा लेकर जी रही थी। दो वर्ष पहले गुच्छा जिंदगी पर भारी पड़ने लगा। पीजीआई के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी विभाग में इलाज शुरू करवाया गया। टेस्ट में पता चला कि बालों का जाल एक बड़ी गांठ बन गया है। अब केवल दो ही रास्ते थे। ऑपरेशन या फिर एंडोस्कोपी। परिजनों ने ऑपरेशन से इनकार कर दिया। तब डॉक्टरों ने दूरबीन के जरिये ही बालों को निकालने का चैलेंज लिया और आठ दिनों की प्रक्रिया के बाद बच्ची के पेट से चार किलो 100 ग्राम बालों का गुच्छा सहित कई अन्य चीजें भी निकाली। विभाग का दावा है कि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. प्रवीण के मुताबिक बच्ची बचपन से ही बाल खा रही थी। बालों के साथ टॉफी के वैपर्स सहित कई अन्य चीजें भी वह खाने लगी। दो वर्ष पहले उसकी हालत बिगड़ना शुरू हुई। पिछले माह पीजीआई में दिखाया तब डॉक्टरों ने उसके पेट में बाल के गुच्छे होने की बात कही।

डॉ. प्रवीण के मुताबिक बच्ची के पिता ने हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके बच्ची की समस्या बताई थी। ऑपरेशन नहीं करने की सूरत में दूरबीन से ही बाल निकालने का रास्ता बचा। बच्ची दरी से धागे निकाल कर भी खाती थी। धागों के कारण बाल और ज्यादा गुंथ गए। ऐसे में पहले इस गोले को काटना जरूरी था। 1 सितंबर से 8 सितंबर 2015 चली प्रक्रिया में बालों के गुच्छे के 50 टुकड़े पेट में ही किए गए। इसके बाद एक एक टूकड़ा निकाला गया। बाद में वजन किया गया तो पता चला दस वर्षों में बच्ची चार किलो 100 ग्राम बाल खा चुकी थी। खास बात यह है कि बच्ची के परिजनों को एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ा।डॉक्टर प्रवीण के मुताबिक बच्ची की हालत बिगड़ती जा रही थी। पेट दर्द, उल्टी, भूख नहीं लगना सहित कई परेशानियां उसके सामने थीं। स्थिति यह हो गई थी कि गांठ के कारण सुमन झुक कर चलने लगी थी। ऐसे में उसकी जान को भी खतरा पैदा हो गया था। लेकिन एंडोस्कोपी के जरिये बच्ची की जान बचाने में कामयाबी हासिल की गई।

वर्ल्ड रिकॉर्ड का दावा

पीजीआई प्रबंधन और विभाग का दावा है कि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है कि बगैर ऑपरेशन किए इतना बड़ा बालों का गुच्छा पेट से निकाला गया। डॉ. प्रवीण मल्होत्रा ने बताया कि पीजीआई ने इस तरह का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। करीब तीन वर्ष पहले भी पानीपत की एक बच्ची ज्योति के पेट से करीब चार किलो बाल निकाले गए थे। यह रिकॉर्ड मेडिकल साइंस से जुड़े इंटरनेशनल जर्नल्स में भी प्रकाशित हुआ था। इस बार 100 ग्राम ज्यादा बाल हैं इस लिहाज से यह रिकॉर्ड हमने ही तोड़ा है। एंडोस्कोपी करने वाले डॉ. प्रवीण मल्होत्रा की टीम में डॉ. अजय चुघ, जयकिशन, नरेश, संदीप और कमलेश दलाल भी शामिल रहे।