chilli https://jaivardhannews.com/countless-benefits-of-eating-green-chilies/

आम तौर पर हरी मिर्च को सब्जी में तडक़े के रूप में प्रयोग में लेते हैं और हरी मिर्च की सब्जी बनाकर भी खाते हैं। वैसे लाल मिर्च शरीर के कोमल अंगों के लिए नुकसानदेह है। ऐसे में लाल मिर्च का कम से कम सेवन करना चाहिए। लाल मिर्च की बजाय अगर हरी मिर्च का प्रयोग किया जाए, तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हरी मिर्च तो कई घातक बीमारियों से भी आपको बचा सकती है।

ये देखिए हरी मिर्च के कई है फायदे

  • हरी मिर्च खाने से हृदय संबंधित सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। दिल के लिए हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इससे रक्त में थक्का की समस्या ठीक हो जाती है।
  • हरी मिर्च आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है। हरी मिर्च में फाइबर्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं, जिससे मिर्च द्वारा भोजन का पाचन जल्दी होता है।
  • हरी मिर्च के सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है। अत: धूम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में ज्यादा शामिल करना चाहिए। क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे धूम्रपान करें और हरी मिर्च खाते रहें, उन्हें धूम्रपान तो बंद करना ही चाहिए।
  • हरी मिर्च आथ्रॉईटिस के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह शरीर के अंगों में होने वाले दर्द को भी कम करने में सहायक होती है।
  • हरी मिर्च में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी चोट या घाव को भरने के काम में सहायक होता है। विटामिन सी हड्डियों, दांतों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होने के कारण यह रोगों के लडऩे की क्षमता में वृद्धि कर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाती है।
  • हरी मिर्च खाने के बाद आपकी बंद नाक का खुल जाना भी इसी का एक उदाहरण है।
photo 4 https://jaivardhannews.com/countless-benefits-of-eating-green-chilies/

डॉ. तत्सवितु व्यास
सु जोक थेरेपिस्ट (एक्यूप्रेशर)
एवं प्राकृतिक सलाहकार
मो. 98272 78715