food https://jaivardhannews.com/eating-standing-and-eating-in-a-hurry-how-harmful/

आज लगभग हर व्यक्ति की लाइफस्टाइल काफी व्यस्त हो चुकी है, जिसमें उन्हें खाने- पीने के लिए भी कोई वक्त नहीं है। चलते- फिरते या खड़े खड़े खाना और जल्दबाजी में भोजन करना, आपकी सेहत के लिए बहुत ही घातक व नुकसानदेह हो सकता है। सु जोक थेरेपिस्ट (एक्यूप्रेशर) एवं प्राकृतिक सलाहकार डॉ. तत्सवितु व्यास बता रहे हैं कि किस तरह खड़े खड़े खाना खाने से क्या नुकसान है, देखिएं-

  • खड़े होकर खाना खाने से आपको संतोष एवं सुविधा का अनुभव नहीं देता। इससे आप खाना तो खाते हैं, लेकिन यह अंदाजा नहीं लगा पाते कि आपने भूख से ज्यादा खाया है या कम। इसके अलावा बैठकर खाने लायक आनंद और संतुष्टी नहीं पाते।
  • खड़े होकर खाना खाने का दूसरा बड़ा नुकसान यह है कि सही पाचन न होना। जी हां, इससे आपका पाचनतंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता और आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है।
  • तीसरा बड़ा नुकसान, जब पाचन नहीं होता, ऐसी स्थिति में अपच के साथ कब्ज की समस्या हो जाती है, जिससे कई प्रकार की अन्य परेशानियां होने लगती है।
  • चौथा नुकसान, आपकी एकाग्रता में कमी का एक बड़ा कारण हो सकता है। आपके फोकस को कमजोर कर एकाग्रता में कमी लाती है और इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।
  • खड़े होकर खाने से पांचवा कारण, आंतों के लिए भी नुकसानदायक होता है। रोजाना की ये आदत आंतों के सिकुडऩे का कारण बन सकती हैं, जिससे सेहत की कई समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • ध्यान रखें, आसन पर शुद्धता पूर्वक बैठकर शांत चित्त होकर ग्रहण किया हुआ भोजन शरीर को पौष्टिकता व बल तथा मानसिक शांति प्रदान करता है।

photo 2 https://jaivardhannews.com/eating-standing-and-eating-in-a-hurry-how-harmful/

डॉ. तत्सवितु व्यास
सु जोक थेरेपिस्ट (एक्यूप्रेशर)
एवं प्राकृतिक सलाहकार
मो. 98272 78715