fruits https://jaivardhannews.com/fruit-combination-is-very-important/

आम तौर पर फल खाना शरीर के लिए काफी सेहतमंद रहते हैं, मगर अलग अलग फल एक साथ खाने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए फलों का कॉम्बिनेशन समझना बहुत जरूरी है, तभी आपके लिए फल खाना गुणकारी होगा। सु जोक थेरेपिस्ट (एक्यूप्रेशर) एवं प्राकृतिक सलाहकार डॉ. तत्सवितु व्यास बता रहे हैं कि किस तरह फलों का कॉम्बिनेशन करके खाए।

संतरा और गाजर

वैसे तो संतरा और गाजर का मिक्स जूस बाजार में कई जगह आपको पीने को मिल सकता है और पसंद भी किया जाता है, लेकिन यह मेल सेहत के लिए अमृत नहीं जहर का काम करता है। इसका सेवन करने पर शुरुआती समस्याओं के रूप में आप सीने में जलन महसूस कर सकते हैं, जो आगे जाकर गंभीर रोग पैदा कर सकती है।

अमरूद और केला

अमरूद और केला ये दोनों ही फल, गैस और अम्लरक्तता बढ़ाने का काम करते हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर आप कुछ अजीब भारीपन एवं अरूचि महसूस कर सकते हैं और सिरदर्द तथा पेटदर्द भी महसूस हो सकता हैं।

दूध और अनंनास

दूध और अनंनास को एक साथ मिक्स न करें, ना ही एक समय में दोनों का सेवन करें। इसमें ब्रोमेलेन की उपस्थिति शरीर में नशा या आलस पैदा करती है और आपको गैस, जी मचलाना, सिरदर्द, पेटदर्द के अलावा इंफेक्शन या डायरिया भी हो सकता है।

नींबू और पपीता

अगर आप स्वाद के लिए पपीते पर नींबू निचोडक़र खाते हैं, तो यह आपको एनीमिया का मरीज बना सकता है। इतना ही नहीं यह हीमोग्लोबिन संबंधी समस्या भी पैदा कर सकता है। किसी भी कीमत पर इसका प्रयोग न करें।

दूध और संतरा

अगर आप दूध से तैयार किए गए आहार या दूध के साथ आरेंज जूस का सेवन करते हैं, तो रुक जाइए। यह खतरनाक हो सकता है, इन दोनों का मिश्रण पाचन में तो समस्या पैदा करेगा ही, ओट्स या दलिया के साथ इन दोनों का सेवन आहार में उपस्थित स्टार्च को भी निष्क्रिय कर देता है।

फल और सब्जियां

फलों और सब्जियों का एक साथ सेवन हमेशा नुकसानदायक होता है। फलों में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, लेकिन सब्जियों में ऐसा नहीं होता। ऐसे में पेट संबंधी कई समस्या जन्म ले सकती हैं, जैसे पेटदर्द, इंफेक्शन, सिरदर्द आदि। यदि फल खाना है तो भोजन के दो- तीन घंटे बाद खाएं।

विशेष ध्यान रखें : दूध के साथ निम्न पदार्थ भूलकर भी न खाएं। खट्टे पदार्थ, कुलथी, उड़द, मूली या मूली की सब्जी तथा लहसुन आदि। उक्त मेल जहर खाने के समान होता है।

photo 7 https://jaivardhannews.com/fruit-combination-is-very-important/

डॉ. तत्सवितु व्यास
सु जोक थेरेपिस्ट (एक्यूप्रेशर)
एवं प्राकृतिक सलाहकार
मो. 98272 78715