पश्चिमी विक्षोभ के चलते सीजन के सबसे स्ट्रांग सिस्टम ने शुक्रवार को प्रदेश में आंधी, ओले, बारिश के साथ मौत का कहर बरपाया। दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और तेज हवाओं के बारिश हुई। शुक्रवार व शनिवार की रात को भी हवा के साथ बारिश का दौर चलता रहा। बारिश व हवा के चलते राजसमंद जिले के आमेट में बिजली के तार टूटने से महिला सहित दो लोगों की दर्दनाक मौत और तीन झुलस गए, जबिक सवाई माधोपुर, दौसा जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 6 की मौत हो गई व 4 झुलस गए। बारिश से चना, अन्य दालों, तारामीरा को फायदा है। गेहूं, जौ व सरसों की पछेती फसल में एक सिंचाई कम लगेगी। लेकिन तेज हवा व ओलावृष्टि से गेहूं, जौ और सरसों की फसलें खेतों में गिर गई हैं। शुक्रवार को सरसों का रेट भी 75 रुपए क्विंटल बढ़ गया। श्रीगंगानगर,चूरू, हनुमानगढ़ सहित शेखावाटी इलाकों में ओले भी गिरे। weather updates को लेकर मौसम विभाग ने चेताया है।

राजसमंद शहर व देहात में सुबह दस बजे बाद काले घने बादल छाने के साथ रिमझिम से तेज बारिश शुरू हो गई। बादलों की गर्जना के साथ तेज बारिश होने से मौसम में ठंडक गुल गई। इसी तरह शनिवार दोपहर हनुमानगढ़ के संगरिया में बारिश के साथ ओले गिरे। भरतपुर में तेज बरसात हुई। इससे पहले शुक्रवार देर रात राजसमंद, पाली, भीलवाड़ा, चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं में बारिश के साथ ओले गिरे। मौसम केंद्र जयपुर ने शनिवार (2 मार्च) को भी 9 जिलों में तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। वहीं, 12 जिलों में येलो अलर्ट है।

Death by electrocution में तार टूटा, करंट से तड़प तड़प कर 2 की मौत, बच्चे सहित 3 झुलसे…. पूरी खबर देखने के लिंक पर क्लिक कीजिए….

Weather Updates : 3 मार्च को साफ होगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 3 मार्च से राज्य में मौसम फिर से साफ होगा और धूप निकलने लगेगी। बीते 24 घंटे में जयपुर, जोधपुर, चूरू, गंगानगर, सीकर, टोंक, दौसा, अजमेर, अलवर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा समेत कई जिलों में बारिश हुई है। ओले गिरने और बारिश सैकड़ों हेक्सटेयर में तैयार सरसों, गेहूं, तारामीरा की फसलों को नुकसान हुआ। वहीं, नागौर, जोधपुर के एरिया में इसबगोल, जीरा की फसलें भी बारिश में खराब हो गईं।

बिजली गिरने से इन लोगों की मौत : rain alert rajasthan

सवाई माधोपुर के बगीना गांव के राजेंद्र (36) व पत्नी जलेबी – मीणा (35), नानतोड़ी गांव के घत्रालाल (30), खंडार के रेड़ावद गांव के काड़ा उर्फ सतवीर (33), दौसा में लालसोट के शाहरुख (30) और दौलतपुरा गांव में नली वाली ढाणी के चाइना मीणा (17) की बिजली गिरने मौत हो गई। टोंक के पीपलू पंचायत समिति कार्यालय पर बिजली गिरने से 4 कर्मचारी अचेत हो गए।

Rajasthan Weather Update : खराब मौसम से फ्लाइट डायवर्ट

दिल्ली के मौसम में भी एकाएक हुए बदलाव के चलते खास तौर से एयर ट्रेफिक प्रभावित हुआ है। बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान की सुरक्षित लैंडिंग नहीं हो पा रही है। शनिवार को एयर इंडिया की फ्लाइट AI – 806 को जयपुर डायवर्ट किया गया। यह फ्लाइट मुंबई से दिल्ली जा रही थी। खराब मौसम की वजह से फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर पाई। इसके बाद एटीसी ने फ्लाइट को जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड करवाया है।

mosam update : गेहूं, जौ व सरसों को भारी नुकसान

अचानक मौसम में बदलाव के साथ बारिश होने से गैहू जो व सरसों की फसलों को भारी नुकसाल हुआ। पश्चिमी विक्षोम के कारण तेज हवाओं के चलने से गैंहु, जौ, सरसों की फसलें खेतों में गिर गई। जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ। सरसों की फसलों में नुकसान के कारण शुक्रवार काे इसका भी रेट 75 रूपए क्विंटल बढ़ गया।

Heavy rain alert in Rajasthan : ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने वर्तमान सिस्टम को सबले स्ट्रांग माना है। शनिवार को भी सिस्टम का प्रभाव बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर भरतपुर संभाग में सबसे ज्यादा रहेगा। 50-60 की रफ्तार से तेज हवा, ओले, बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 3 मार्च से सिस्टम का असर खत्म होगा। 4-5 दिन राज्य के अधिकांश प्रदेश में मौसम शुष्क हो जाएगा।

https://jaivardhannews.com/demand-for-rajsamands-yam-up-to-mp-and-gujarat/

तापमान चढ़ा फिर गिरा

पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिन-रात के तापमान में भी उतार-चढ़ाव रहा। कोटा, अंता, स.माधोपुर में दिन का तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोत्तरी हुई। कोटा में अधिकतम तापमान 24 घंटे में ही 8.3 डिग्री बढ़कर 37.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। भीलवाड़ा में 34.1 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं राजधानी जयपुर में दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और अधिकतम 29.8 और न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह से तापमान सामान्य हो जाएगा और मार्च माह के अंत तक सामान्य से भी ऊपर पहुंच जाएगा।

One thought on “Rain Alert : बारिश व बिजली गिरने से राजसमंद सहित प्रदेश में 8 की मौत, सुबह से चल रही बारिश”

Comments are closed.