Sahara india refund portal 1 https://jaivardhannews.com/sahara-refund-portal-website-central-government/

सहारा इंडिया समूह की विभिन्न कंपनियों में निवेश करने वाले आम लोगों को पैसा लौटाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा विशेष योजना के तहत सीआरसीएस- सहारा रिफंड पोर्टल जारी किया है। इस पोर्टल् के जरिए पहले चरण में 4 अगस्त 2023 को केन्द्र सरकार द्वारा करीब 1.7 करोड़ निवेशकों को 10 – 10 हजार रुपए रिफंड किए। पैसा रिटर्न लेने के लिए सरकार के इस पोर्टल् पर तीस लाख से ज्यादा आवेदन हो चुके हैं, जबकि केन्द्र सरकार द्वारा पहले चरण में 11,20,000 जारी किए। फिर चरणबद्ध तरीके से पैसा लोगों के संबंधित बैंक खाते में डालने की कार्रवाई केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही है। इस तरह Sahara India Pariwar में निवेश करने वाले करीब 10 करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिली है। जिन लोगों को पैसा सहारा इंडिया में अटका हुआ है, वे इस पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Sahara India Refund Portal पर Online Application के बाद 45 दिन की समयावधि में पैसो संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में जमा करवाने का सिस्टम लागू किया है। हालांकि अभी तक न तो आम लोग इतने जागरूक है और न ही केन्द्र सरकार द्वारा पूर्ण रूप से लगातार पैसा जारी किया जा रहा है, लेकिन फिर भी अब लोगों को उम्मीद जगी है। क्याेंकि सहारा इंडिया में निवेश का पैसा लौटाने का कार्य केन्द्र सरकार ने अपने ही हाथ में ले लिया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल, लेपटॉप या ई मित्र केन्द्र के जरिए आवेदन कर सकता है। sahara refund online application, Sahara Refund Portal Documents, Eligibility, Register, Highlights एवं online apply के बारे में जानने के लिए लेख को अंतिम तक जरूर पढ़े और देखें, ताकि आप इसका फायदा उठा सकें। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा 18 जुलाई, 2024 को सहारा इडिय़ा रिफंड पोर्टल जारी किया था।

sahara refund portal : ऑनलाइन आवेदन का आसान तरीका

सहारा समूह में निवेश के बाद पैसा अटक गया है, तो आप पैसा प्राप्त करने के लिए केन्द्र सरकार के रिफंड पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदन चाहे तो खुद के मोबाइल, लेपटॉप के जरिए करें अथवा ई मित्र केन्द्रों पर जाकर भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल https://mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा केन्द्र सरकार की सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट https://cooperation.gov.in से भी सहारा रिफंड पोर्टल पर क्लेम रिक्वेस्ट की जा सकती है।

Sahara Refund Portal 2024 : सुनिए गृहमंत्री अमित शाह की बात

Sahara Refund Portal Fact : आवेदन से पहले यह जानना जरूरी

पोर्टल का नामCRCS – Sahara Refund Portal
किस किसको मिलेगा पैसासभी सहारा निवेशक
सहारा पैसा रिफंड योजना कब से18 जुलाई 2023 से
आवेदन या पंजीयन का तरीका ऑनलाइन CRCS – Sahara Refund Portal पर
आवेदन का शुल्ककोई नहीं
आवेदन के लिए यह जरूरी आधार नंबर, आधार लिंक मोबाइल नंबर, जिस पर OTP वेरीफाई होगा

Sahara Refund Portal Rebsite रिफंड के लिए यह चाहिए

सहारा में निवेश पैसा प्राप्त करने के लिए Online आवेदन से पहले कुछ दस्तावेज अपने पास होने आवश्यक है। तभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। इसलिए निम्न दस्तावेज रखें तैयार-

  • सहारा में जमा प्रमाण पत्र या पासबुक
  • क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म
  • पेन कार्ड (50 हजार से ज्यादा भुगतान पर)
  • आधार कार्ड नंबर
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर

sahara refund portal login : ऑनलाइन आवेदन का तरीका

Sahara Refund Portal Register हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिकृत वेबसाइट CRCS – Sahara Refund Portal पर जाना होगा। फिर वेबसाइट के होम पेज पर Depositor Registration का विकल्प है, जिस पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। फिर Aadhaar Number (Last 4 Digit) के साथ Aadhaar Linked Mobile Number दर्ज करने होंगे। जो मोबाइल आधार कार्ड में लिंक है, वही मोबाइल नंबर दर्ज करेन होंगे। तब ऑनलाइन वेरिफीकेशन के लिए OTP आएगा, जिसे दर्ज कर प्रोसेश पर क्लिक किया जा सकता है। उसके बाद Sahara Refund Online Application Form खुलेगा, जिसे पूर्ण सावधानी से भरना होगा। आवश्यक दस्तावेज भी स्केन करके अपलोड करने होंगे। फॉर्म भरने व सभी दस्तावेज अटैच होने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, तब ऑनलाइन आवेदन की स्लीप आएगी, जिसे चाहे तो प्रिंट भी की जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन के 45 दिन की समयावधि में पैसा लौटाने का दावा किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार की अधिकृत वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/ है।

Sahara Refund Online आवेदन की पूरी प्रक्रिया देखिए

CRCS-Online-Application

FAQ : आपके हर सवाल का है जवाब

CRCS – Sahara Refund Portal : सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल क्या ?

सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसे सुप्रीम कोर्ट के 29 मार्च 2023 के निर्देश पर सहारा समूह को 4 सहकारी सहमितियों के जमाकर्ता को राशि लौटाने के लिए बनाई गई है।

  1. हमारा इंडिया क्रेडिट कॉपरेटव सोसायटी लिमिटेड कोलाकाता
    Humara India Credit Cooperative Society Limited, Kolkata
  2. सहारा क्रेडिट कॉपरेटव सोसायटी लिमिटेड, लखनऊ
    Sahara Credit Cooperative Society Limited, Lucknow.
  3. सहारा युनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल
    Saharayan Universal Multipurpose Society Limited, Bhopal.
  4. स्टार मल्टीपरपज कॉपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, हैदराबाद
    Stars Multipurpose Cooperative Society Limited, Hyderabad

crcs sahara refund : बैंक खाते से आधार, मोबाइल लिंक देखें

बैंक खाते के साथ आधार नम्बर जुड़े हुए हैं या नहीं, इसकी जांच करने के लिए यूआईडीएआई वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/bankmapper पर जाए और इसकी जांच की जा सकती है।

sahara india news : निवेश के खाते कई हो, पर आवेदन एक

सहारा समूह की किसी भी कंपनी में निवेश कर रखा है, तब भी आवेदन एक ही होगा। उसी आवेदन में सहारा इंडिया में जमा राशि की पासबुक, बॉन्ड या अन्य दस्तावेज अटैच करना होगा। साथ ही जितने भी जमा खाता है, उस सबकी पासबुक को स्कैन कर पीडीएफ या JPG में अपलोड करना होगा।

crcs sahara : क्या दोबारा नहीं हो पाएगा आवेदन ?

किसी भी व्यक्ति के सहारा इंडिया परिवार में जितने भी जमा खाता व निवेश हो, उन सबका क्लेम एक ही आवेदन में करना होगा। एक बार ऑनलाइन आवेदन होने के बाद फिलहाल दोबारा आवेदन का कोई ऑप्शन नहीं है। ऐसे में बेवजह परेशानी हो सकती है। इसीलिए आवेदन सोच समझकर व ध्यान से Online करें।

sahara india refund apply online टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क

सहारा इंडिया में निवेश राशि की निकासी व ऑनलाइन आवेदन को लेकर किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा Toll Free Number 1800-103-6891 और 1800-103-6893 पर कॉल कर सकते है।

CRCS-FAQ-Hindi