Mursi Tribe https://jaivardhannews.com/dangerous-tribe-mursi-people-of-live-here/

Dangerous tribe : यूं तो दुनिया में कई आदिवासी जनजाति के लोग है। लेकिन इस दुनिया में कुछ जनजाति के लोग खूंखार माने जाते है वे आज भी उनकी पुरानी पंरपरा को निभाते है और वे जंगल में रहना ज्यादा पसन्द करते है। सरकार भी इनकी निजी जिंदगी में दखल देना सही नहीं समझती, इनके अधिकारों की पूरी रक्षा की जाती है। पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक मुर्सी जनजाति मानी जाती है, यह इथियोपिया के जंगलों में रहते हैं।  

Most dangerous tribe in the world : दक्षिण इथियोपिया और सूडान बॉर्डर पर स्थित ओमान घाटी में रहने वाली यह जनजाति दुनियाभर की खतरनाक जनजातियों में गिनी जाती है, इस जनजाति के लोग किसी की भी हत्या करने से पहले नहीं सोचते, उनके लिए यह एक गौरव की बात होती है। यह जनजाति कई साल पुराने खास तरीके से बने हथियारों का इस्तेमाल करती है, इनसें किसी भी व्यक्ति को मिनटों में मारा जा सकता है। यह एक खास वजह है जो इस जनजाति को दुनिया में सबसे खतरनाक बनाता है। most dangerous tribe in india

ये भी पढ़ें : Amazing News : उल्लू की मौत पर पूरे शहर में शोक और गुस्सा, चौंकिए मत, Owl Real घटना

Mursi tribe : महिलाओं को बनाया जाता है बदसूरत

02 13 https://jaivardhannews.com/dangerous-tribe-mursi-people-of-live-here/

Mursi tribe : मुर्सी जनजाति आज भी सालों से चली आ रही परंपरा को मानती है, इनके यहां दिलदहलाने देने वाली बॉडी मॉडिफिकेशन प्रक्रिया की जाती है औरतों के साथ, उनके निचले होंठ में एक गोल लकड़ी या मिट्टी से बनी डिस्क पहनाई जाती है। ऐसा करने की वजह चौंकाने वाली है कहा जाता इससे महिलाएं कम खूबसूरत दिखेंगी और उन्हें किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी।   

Mursi tribe woman : इजाजत के बिना यहां कदम तक नहीं रख सकते

Mursi tribe woman : लगभग 10 हजार आबादी वाले इस मुर्सी समुदाय के लोग काफी खतरनाक होते हैं, इनकी इजाजत लिए बिना आप इनके इलाकें में कदम नहीं रख सकते हैं। यह मानते है कि दूसरों को मारे बिना जीवन चक्र नहीं चल सकता है, अगर वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनके जीवित रहने का कोई मतलब नहीं है इससे बेहतर होगा की वह खुद को खत्म कर लें। अभी तक इस जनजाति ने 100 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है, अगर आप गलती से भी इनके इलाके में चले जाते हैं तो यह आपको मार डालेंगे। 

Mursi tribe dangerous : सरकार ने यहां जाने पर लगा दिया बैन

Untitled 2 copy 1 https://jaivardhannews.com/dangerous-tribe-mursi-people-of-live-here/

Mursi tribe dangerous : मुर्सी जनजाति के खूंखार व्यवहार को देखते हुए सरकार ने लोगों को इन से संपर्क करने पर बैन लगाया दिया है। बाहर आए राष्ट्र प्रमुख सरकारी मेहमानों को एक खास आर्म्ड गार्ड के सुरक्षा घेरे इन्हें देखने के लिए भेजा जाता है। यह सुरक्षा घेरा लोगों को इस समुदाय के गेरों से बचाता है। 

Mursi tribe marriage : मूर्सी जनजाति का विवाह

Mursi tribe marriage : मूर्सी जनजाति इथियोपिया के ओमो घाटी क्षेत्र में रहने वाली एक अर्ध-खानाबदोश जनजाति है। वे अपनी विशिष्ट परंपराओं और रीति-रिवाजों के लिए जाने जाते हैं, जिनमें उनकी शादी की प्रथाएं भी शामिल हैं। मूर्सी विवाह एक बहु-दिवसीय आयोजन है जिसमें नृत्य, गायन और भोजन शामिल होता है। समारोह की शुरुआत दूल्हे के परिवार द्वारा दुल्हन के परिवार को मवेशियों, बकरियों और अन्य वस्तुओं के रूप में दहेज देने से होती है। एक बार दहेज स्वीकार कर लेने के बाद, दूल्हा दुल्हन के गांव में ले जाया जाता है, जहां शादी की बाकी रस्में होती हैं। विवाह समारोह का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है होंठ काटना। यह परंपरा आमतौर पर दुल्हन के 15-16 साल की उम्र में की जाती है। होंठ काटने की प्रक्रिया दर्दनाक होती है और इसमें निचले होंठ में एक छेद करना और फिर उसमें लकड़ी की डिस्क डालना शामिल होता है। डिस्क को धीरे-धीरे बड़ा किया जाता है, जिससे होंठ फैल जाते हैं। कुछ महिलाओं के होंठों में 8 इंच तक की डिस्क हो सकती है।

Mursi tribe lip plates : महिलाओं के होठ काटने की परंपरा

Mursi Tribe Woman https://jaivardhannews.com/dangerous-tribe-mursi-people-of-live-here/

Mursi tribe lip plates : होंठ काटने का रिवाज मूर्सी संस्कृति में सौंदर्य का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि यह महिलाओं को अधिक आकर्षक बनाता है और उन्हें बुरी आत्माओं से बचाता है। हालांकि, इस प्रथा की आलोचना मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने की है, जिन्होंने इसे महिलाओं के खिलाफ हिंसा का एक रूप बताया है। होंठ काटने के अलावा, मूर्सी विवाह समारोह में शरीर पर रंग लगाना, नृत्य करना और गायन करना भी शामिल है। मेहमानों को अक्सर भोजन और पेय पेश किए जाते हैं, और वे समारोह में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।