Smart Study International School 01 https://jaivardhannews.com/smart-study-international-school-shocking-story/

Smart Study International School : नाम की तरह इस स्कूल के सभी संसाधन, फेसिलिटी भी स्मार्ट है, तो लर्निंग सिस्टम भी सबसे अलग है। CBSC बोर्ड से मान्यता प्राप्त है और यहां स्कूलिंग के साथ स्कूल इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के तहत IIT, JEE, NEET, NTSE, Olympiad, CA, CS की फ्री कोचिंग की स्पेशल सुविधा है। इस तरह की स्मार्ट फेसिलिटी वाला स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल उदयपुर संभाग का संभवत: एकमात्र स्कूल है, जहां प्रत्येक खेल के लिए PTI नहीं, बल्कि स्पेशल कॉच है। स्मार्ट क्लासेज व शूटिंग के साथ ताजा खाने की स्वैच्छिक मेस फेसिलिटी भी है। स्कूल इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के पहले सेशन से ही स्टूडेंट JEE, IIT व NEET क्लीयर किए हैं। वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ AC बसों के साथ प्रशिक्षित फैकल्टी का नियमित मार्गदर्शन मिलता है। Student के सर्वांगीण विकास को लेकर प्रतिबद्ध Smart Study International School में क्रिकेट, लोन टेनिस, शूटिंग रेंज, बास्केट बॉल, मार्शल आर्ट्स, स्वीमिंग पुल के साथ NCC कैडेट में छात्र छात्राएं अपनी रूचि के अनुसार अपनी प्रतिभा को निखारने व आगे बढ़ने का बेहतरीन मौका दिया जाता है। बात हो स्कूलिंग या स्पार्ट्स फेसिलिटी की, तो स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल राजसमंद बेस्ट ऑप्शन है। अपने बच्चों के बेहतरीन भविष्य के लिए आज ही सही निर्णय लें और एक बार स्टूडेंट के साथ या अकेले अभिभावक को स्कूल विजिट जरूर करना चाहिए।

Jaivardhan News की टीम ने पूरे स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल का विजिट किया, जिसका क्या कुछ अनुभव रहा, उसे अक्षरश: शब्दों में उतारना मुश्किल है। आंखों देखा हाल आसान शब्दों में पढ़िए। फिर वास्तविकता तो आप स्कूल विजिट करेंगे, तभी स्पष्ट होगी और आपके प्रश्नों का जवाब मिल पाएगा। अप्रैल 2017 से शुरू हुए इस स्कूल में पहले वर्ष में 86 बच्चों ने एडमिशन लिया और 8 वर्ष बाद 800 से ज्यादा छात्र नर्सरी से 12वीं तक पढ़ रहे हैं। स्कूल शुरू होने से पहले अत्याधुनिक भवन निर्माण की नींव एक साल पहले 2016 में रख दी गई थी। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य यही था कि बच्चों की स्कूलिंग के साथ अपनी रूचि के अनुरुप खेल की सुविधा हो और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी फ्री स्कूलिंग के साथ हो जाए। शुरुआती समय में भले ही कुछ लोगों को अटपटा भी लगा, लेकिन आज हर कोई अभिभावक School के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम की सराहना कर रहा है।

स्कूल के प्रारंभिक सेशन की शुरुआत में केसी शुक्ला जी ने बतौर प्रिंसीपल पूरे स्कूल को देखा। फिर 2020 से मनीषा जी लश्करी ने कोरोनाकाल के बावजूद बेहतर ऑनलाइन एजुकेशन उपलब्ध करवाई। फिर वर्ष 2023 से राजीव जी सक्सेना ने प्रिंसीपल पद ज्वाइन कर स्कूल को और ऊंचाइयां दी। प्रिंसीपल की बेहतर मॉनिटरिंग के चलते लगातार Smart Study International School के प्रति लोगों का भरोसा बढ़ता जा रहा है।

10वीं व 12वीं क्लास में कॉमर्स, साइंस व आर्ट्स सब्जेक्ट है, लेकिन स्मार्ट स्टडी में अगर स्टूडेंट चाहे, तो इन सब्जेक्ट के अलावा भी एक्स्ट्रा सब्जेक्ट चयन कर सकता है, जिसकी पढ़ाई भी बगैर कोई Extra Fee के पढ़ाने की सुविधा है। स्कूल का सेलेबस CBSC आधारित है, जहां शैक्षिक व सह शैक्षिक गतिविधि के साथ फील्ड विजिट भी रहता है और प्रेक्टीकल लर्निंग एजुकेशन सिस्टम से स्टूडेंट को समझने काफी आसानी रहती है। Student की रूचि यानि Interest के आधार पर नियमित काउंसलिंग होने से स्टूडेंट के लिए स्पार्ट्स, म्यूजिक, शूटिंग, स्वीमिंग आदि किसी का चयन कर सकता है। यहां 10वीं व 12वीं का रिजल्ट भी 90% से ऊपर ही रहा है और हर वर्ष बोर्ड मेरिट में SSIS के स्टूडेंट आ रहे हैं।

Academic SessionStudying Student
2017-201886 Student
2018-19150 Student
2019-20300 Student
2020-21400
2021-22620
2022-23735
2023-24800 +

नर्सरी से 12वीं तक अध्ययनरत हर स्टूडेंट की परफॉर्मेंस आंकने व कमी को दूर करने के लिए रोज प्रयास करने के उद्देश्य से हर माह टेस्ट होते हैं। इससे Exam के वक्त किसी भी छात्र पर लर्निंग का बोझ नहीं रहता है। पर्सनल्टी डेवलपमेंट, बच्चों की हिचक दूर करने के लिए मंच पर बोलने का अभ्यास कराने की सुविधा है। Art and Culture (कला एवं संस्कृति) में म्यूजिक, डांस, पेन्टिंग, ड्राइंग की नियमित क्लास है, ताकि छात्र पढ़ाई से Boring (उबाऊ) न हो। हर क्लास वातानुकूलित है, जहां AC व स्वच्छता युक्त बेहतर टॉयलेट सुविधा भी है।

  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School
  • Smart Study International School or Jaivardhan News
School Smart Study International School
AddressNH-8, Kalla Khedi (Khara), Gunjol  Nathdwara, Rajasthan 313301
Contact No.7300051341 or 7300051342
E mail IDsmartstudyintschool@gmail.com
Website https://smartstudyintschool.com/
Classes Nursery to 12th Classes
Educational Period8th
Special period Sports
Teacher 60+ Teachers
Sports CoachBadminton, Cricket, Basketball, Shooting, Table Tennis, Swimming Pool
and Loan Tennis game Specials Coach
Home to SchoolAC Facility

Student Lockers System : लॉकर्स व स्मार्ट बोर्ड से पढ़ाई

SSIS में स्टूडेंट को बस्ते के बोझ से राहत दिलाने के लिए Lockers System डवलप किया है। इसके तहत छात्र लॉकर्स में अपनी बुक्स रखते हैं और जिसकी जरूरत हो, वही बुक्स घर ले जाते हैं। जिस सब्जेक्ट में होमवर्क करना होता है, वही बुक्स घर ले जाते हैं। साथ ही प्रत्येक क्लास में स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से पढ़ाया व समझाया जाता है। वीडियो एनिमेशन के जरिए पढ़ाने से छात्रों को कठिन सवाल या सब्जेक्ट भी आसान लगने लगता है।

स्कूल जाते ही सुबह 8.30 बजे से Prayer होती है। इस तरह सोमवार से शुक्रवार तक रोजाना Prayer के बाद Group singing, good thoughts, newspaper reading, memorizing an one English word आदि गतिविधि होती है। शनिवार को शिक्षक असेंबली होती है, जिसमें साप्ताहिक शैक्षिक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए बेहतर शैक्षिक वातावरण व नवाचार पर चर्चा की जाती है। प्रतिदिन 8 पीरियड में क्लासे चलती है। प्रथम चार पीरियड के बाद लंच होता है।

  • शिक्षा बोर्ड का चयन : बच्चे के भविष्य के लक्ष्यों के अनुसार बोर्ड (CBSE, ICSE, RBSC ) का चुनाव करें। बोर्ड का पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और शिक्षण पद्धति पर ध्यान दें।
  • शिक्षा का स्तर : स्कूल के शैक्षणिक परिणामों, शिक्षण विधियों, और शिक्षकों की योग्यता का मूल्यांकन करें। स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं, जैसे कि लैब, लाइब्रेरी, शैक्षिक गुणवत्ता और खेल के मैदान की जांच करें।
  • छात्र-शिक्षक अनुपात : बेहतर व्यक्तिगत ध्यान के लिए कम छात्र-शिक्षक अनुपात वाला स्कूल चुनें। शिक्षकों की शिक्षण शैली, अनुभव और छात्रों के साथ संबंधों पर ध्यान दें।
  • पाठ्येतर गतिविधियाँ : खेल, कला, संगीत, और सामाजिक कार्यों जैसे विभिन्न गतिविधियों में भागीदारी के अवसर की सुविधा को देखें। साथ ही बच्चे की रुचि और प्रतिभा के विकास के लिए उपयुक्त गतिविधियों के चयन करने के ऑप्शन हो।
  • स्कूल का वातावरण : स्कूल का वातावरण सुरक्षित, स्वच्छ, और अनुशासनपूर्ण हो। स्कूल में छात्रों के बीच सकारात्मक और समावेशी वातावरण का होना महत्वपूर्ण है।
  • मूल्य और नैतिकता : स्कूल द्वारा सिखाए जाने वाले मूल्यों और नैतिकता पर विचार करें। स्कूल का माहौल बच्चे के चरित्र और व्यक्तित्व के विकास में योगदान देना चाहिए।
  • फीस और अन्य खर्च : स्कूल की फीस, पाठ्यपुस्तकें और अन्य खर्चों को ध्यान में रखें। अपनी बजट सीमा के अनुसार स्कूल का चुनाव करें, ताकि भविष्य में आर्थिक परेशानी भी न हो।
  • स्कूल की लोकेशन : स्कूल की दूरी, यात्रा का समय, और सुरक्षा पर ध्यान दें। बच्चे के लिए स्कूल जाने में आसानी और सुविधा महत्वपूर्ण है और स्कूल से घर आवाजाही की सुविधा भी देखें।
  • अभिभावकों और छात्रों की राय : स्कूल के बारे में अन्य अभिभावकों और छात्रों की राय और अनुभवों को जानन चाहिए। साथ ही पूरे स्कूल को विजिट करना चाहिए। स्कूल के बारे में सकारात्मक व नकारात्मक दोनों पहलु पर ध्यान दें।
  • बच्चे की राय : बच्चे की राय और स्कूल के प्रति रुचि को महत्व दें। स्कूल के माहौल में सहज महसूस हो।
  • स्कूल ट्यूर करें : स्कूल का दौरा करें और स्कूल के माहौल, शिक्षकों, और छात्रों के साथ बातचीत करें। स्कूल के प्रवेश प्रक्रिया और आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें। यदि आपको कोई प्रश्न या चिंता है, तो स्कूल के प्रबंधन से बात करने में संकोच न करें।

सर्वसुविधायुक्त स्कूल शुरू करने के पीछे की रोचक कहानी

राजसमंद जिले में नाथद्वारा शहर के कारोबारी निर्मल जैन अपने बेटे मनन के बैडमिंटन में रूचि थी, मगर पढ़ाई के साथ खेल सुविधा वाला बेहतर स्कूल नहीं मिला। इसके लिए वे हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ तक गए। अगर बेटे को बाहर भी भेजे तो अच्छी डाइट की समस्या रहती है। खैर, फिर भी अपने बेटे की रूचि के अनुरुप एजुकेशन दिला दी, मगर तब से ही निर्मल जैन के जेहन एक विचार आया कि क्यों न ऐसा सर्वसुविधायुक्त स्कूल राजसमंद में ही विकसित किया जाए। इस पर निर्मल जैन ने अपने मित्र संजय सिंघवी, जितेंद्र नागौरी के साथ मिलकर वर्ष 2016 में इस स्कूल की नींव रखी और वर्ष 2017 से शैक्षिक सत्र की शुरुआत कर दी। इस स्कूल में पढ़ाई के साथ सभी खेल की सुविधा व पीटीआई की बजाय कॉच की सुविधा उपलब्ध करवाई। इस तरह Smart Study International School सबसे अलग स्कूल के रूप में अपनी पहचान कायम की। हालांकि स्कूल के संचालन की चुनौतियां भी कम नहीं थी। अभिभावकों को मोटिवेट करने से लेकर उच्च क्वालीफाई फैकल्टी को तलाशना भी मुश्किल था। प्रारंभ में प्रिंसीपल केसी शुक्ला व वर्ष 2020 से मनीषा लश्करी के निर्देशन में स्कूल में लगातार हर वर्ष नवाचार करते गए। इस बीच वर्ष 2020 में संजय सिंघवी व जितेंद्र नागौरी ने स्कूल साझेदारी से बाहर हो गए, मगर तभी मनोहर भाटिया, श्यामसुंदर भाटिया व तिलकेश भाटिया (आईआईटीएन) साझ़ेदार बन गए। तिलकेश भाटिया के जुड़ने के बाद स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल में और कई नवाचार किए व नई फेसिलिटी विकसित की गई। अभी राजीव सक्सेना प्रिंसीपल है और 800 से ज्यादा छात्र छात्राएं यहां पढ़ रहे हैं। इसके मुकाबले राजसमंद जिला ही नहीं, बल्कि उदयपुर संभाग में भी इस तरह का सर्वसुविधायुक्त स्कूल नहीं है।

Smart Study School में साइकोलोजी सब्जेक्ट की सुविधा

राजसमंद जिले का एकमात्र स्कूल है, स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल, जहां पर मनोविज्ञान (साइकोलोजी) का सब्जेक्ट भी है। मानव मन एक जटिल और रहस्यमय चीज है। रहस्य को समझने में मदद करता है। स्वयं और दूसरों के व्यवहार को समझने, विभिन्न मानसिक विकारों का निदान और उपचार करने और जीवन के विभिन्न पहलुओं में बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है। साइकोलोजी सब्जेक्ट का अध्ययन छात्रों को अपनी भावनाओं, विचारों और व्यवहारों को समझने में मदद करता है। इससे उनमें आत्म-जागरूकता बढ़ती है, जो उनके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही पढ़ाई के बाद साइकोलोजी विषय में कॅरियर बनाने का भी बेहतर मौका मिल सकता है। यह विषय शिक्षण, मनोचिकित्सा, सामाजिक कार्य, परामर्श, और मानव संसाधन प्रबंधन जैसे क्षेत्र में कई संभावनाएं खोलता है। Smart Study International School में साइकोलोजी विषय खुलना छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह विषय उन्हें स्वयं और दूसरों को बेहतर ढंग से समझने, मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षा और करियर के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा। इसके लिए स्कूल में साइकोलोजी पढ़ाने के लिए अनुभवी Teacher के साथ अत्याधुनिक तकनीकी के संसाधन व लेब भी उपलब्ध है, जिससे छात्रों को साइकोलोजी सब्जेक्ट को उदाहरण के साथ समझाया जा सका। साइकोलोजी विषय का अध्ययन केवल मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों बनने के लिए नहीं है। यह विषय सभी छात्रों के लिए फायदेमंद है। क्योंकि यह उन्हें जीवन के विभिन्न पहलुओं में बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है।

टिप्पणी : इस तरह आखिर में यह कहा जा सकता है कि स्मार्ट स्टडी इंटरनेशनल स्कूल मेरे ख्याल से उदयपुर संभाग का एकमात्र स्कूल होगा, जहां इस तरह की फेसिलिटी है।