01 9 https://jaivardhannews.com/unique-fact-girl-kept-sleeping-for-9-years/

Unique Facts : दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब  कहानियां तो आप सभी ने सुनी होगीं। पर आज हम आपको एक ऐसी कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं , जिस के बारे में आप जान कर सन्न ही रह जाएंगे। यह कहानी ब्रिटेन में रहने वाली एक लड़की की है। हम बात कर रहे हैं 150 साल पहले की ब्रिटेन की, जहां एक शहर में ऐसी एक लड़की का जन्म हुआ जिसने अपनी नींद से पूरी दुनिया के लोगों को हैरान कर दिया था। यह लड़की एक रात ऐसा सोई कि 9 सालों बाद उठी ।

Unique Girl : आज से 150 साल पहले के ब्रिटेन में 15 मई 1859 को पैदा हुई एलेन सैडलर नाम की बच्ची थी। उसके 12 बहन -भाई थे। उसका परिवार टर्विले नाम के गांव में रहता था। जब बच्ची का जन्म हुआ तो सब कुछ सही था। बच्ची जब 12 साल की हुई तो, उस बच्ची को एक अजीबोगरीब बीमारी ने जकड़ लिया। इस बीमारी ने डॉक्टर्स को हैरान कर दिया था। बच्ची के पिता का देहांत उनके बचपन में ही हो गया था। पिता का देहांत के बाद इसकी मां ने दूसरी शादी कर ली थी।

ये भी पढ़ें : Pregnancy Tourism : गर्भवती बनने के लिए विदेशी महिलाएं इस गांव के हैंडसम युवाओं से संबंध बनाने आती है, गांव की रोचक कहानी

Girl Sleeping on 9 Years : एक रात सोने गई तो 9 साल बाद उठी

Girl Sleeping on 9 Years : 29 मार्च 1871 को एलेन अपने भाई-बहनों के साथ रोज की ही तरह रात को सोने गई थी। लेकिन अगले दिन सुबह बाकी लोग तो उठ गए  लेकिन एलेन नींद से नहीं जगी। घर के लोगों ने उसे उठाने की बहुत कोशिश की थी। लेकिन वह जागी नहीं। जिसके बाद एलेन के घर वालों को लगा कि वह मर चुकी है। हालांकि उसकी धड़कन चल रही थी। फिर तुरंत ही उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया। काफी मशक्कत के बाद भी डॉक्टर्स कुछ नहीं कर पाए। डॉक्टर्स को पता ही नहीं चल पाया कि बच्ची को कौन सी बीमारी है। कुछ ही दिनो में एलेन की कहानियां पूरी ब्रिटेन में फैल गई थी। दूर दूर से बच्ची को देखने लोग आने लगे थे। लोगों ने बच्ची को कुछ पैसे या तोहफे देकर उठाने की भी कोशिश की पर उसका भी कोई असर नहीं हुआ।

Unique News : जिंदा रखने के लिए नींद में पिलाए जाते दूध- दलिया

Unique News : एलेन को जिंदा रखने के लिए मां उसे दूध , दलिया जैसी चीजें पिला देती थी। ऐसे ही करीब 9 साल बीत गए और साल 1880 में बच्ची की मां की मौत हो गई। मां की मौत के 5 महीने बाद एक दिन चमत्कार हुआ और बच्ची 9 साल बाद नींद से जाग गई। बच्ची जब सोई थी तो उसकी उम्र 12 साल की थी और जब जागी तो वह 21 साल की हो चुकी थी। 

Ajab Gajab Facts : 21 साल की उम्र में खुली आंख

Ajab Gajab Facts : 11 साल की उम्र में सोई एलेन सैडलर जब 21 साल की होकर नींद से जागी तो पूरी दुनिया बदल चुकी थी। 9 साल की गहरी नींद के बाद उसकी आंखें जब खुलीं तो उसे सब कुछ अजीब और नया लगा। एलेन की इस अनोखी नींद की वजह से लोग उसे देखने आते थे। उसकी एक झलक पाने के लिए भी लोग पैसे देने को तैयार थे। इस अजीबोगरीब घटना ने एलेन को एक तरह से कुख्याति दिला दी थी। लेकिन यह दुखद कहानी सिर्फ एलेन के लिए ही नहीं थी। उसकी मां इस चिंता में हमेशा घुली-मिली रहती थी कि उसकी बेटी कब उठेगी। इसी चिंता और तनाव के कारण 1880 में दिल का दौरा पड़कर उसकी मृत्यु हो गई। मां की मौत के 5 महीने बाद, एक चमत्कार हुआ। 9 साल बाद एलेन आखिरकार नींद से जागी।

Sleeping Girl : डॉक्टरों को भी नहीं सुलझा पाया नींद का रहस्य

Sleeping Girl : 9 साल की गहरी नींद ने एलेन की पूरी जिंदगी बदल दी। इस दौरान उसे ना तो शिक्षा मिली और ना ही वह समय के साथ विकसित हो पाई। नींद से जगने के बाद उसकी मानसिक स्थिति एक बच्चे जैसी थी। एलेन ने बताया कि उसे उस 9 साल की अवधि की कोई याद नहीं है, ना ही उसने कोई सपना देखा था। उसे अपने जीवन को वहीं से शुरू करना पड़ा जहां से उसने 9 साल पहले छोड़ा था। मां की मृत्यु का दुःख और जीवन के संघर्ष ने उसके लिए कई चुनौतियां खड़ी कर दीं। कुछ साल बाद उसकी शादी हुई और उसने 6 बच्चों को जन्म दिया। 1901 में एलेन की अकस्मात मृत्यु हो गई। उसे कोई बीमारी नहीं थी, लेकिन डॉक्टरों का मानना था कि सदमे और अवसाद की वजह से उसकी मृत्यु हुई। 150 साल बाद भी एलेन सैडलर “द स्लीपिंग गर्ल ऑफ टरविल” के नाम से प्रसिद्ध है। हैरानी की बात यह है कि डॉक्टरों को आज भी उसकी नींद का रहस्य समझ नहीं आ पाया है। एलेन के इस अनोखे मामले ने वैज्ञानिकों और चिकित्सकों को भी हैरान कर दिया है।